Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहली बार मंत्रिमंडल विस्तार में अटकलों के बाजार गर्म

pm narendra modi

पीएम मोदी

नई दिल्ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहली बार मंत्रिमंडल विस्तार जल्द होने को लेकर अटकलों के बाजार गर्म हो गए हैं। दरअसल भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा अगले सप्ताह किसी भी दिन अपनी नई टीम की घोषणा कर सकते हैं।

बताया जा रहा है कि इसके बाद मंत्रिमंडल में फेरबदल को अंजाम दिया जाएगा। यह दोनों कवायद संसद के मानसून सत्र से पहले ही पूरी कर ली जाएंगी। मानसून सत्र सितंबर के पहले हफ्ते में प्रस्तावित है।

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव को लेकर किया यह ऐलान

पार्टी सूत्रों ने बताया कि एक महीने से भी अधिक समय पूर्व भाजपा केंद्रीय संगठन की नई टीम की सूची तैयार हो गई थी। नई टीम के चयन में देरी का कारण मंत्रिमंडल विस्तार से भी जुड़ा हुआ था। माना जा रहा है कि कैबिनेट से कुछ चेहरों को हटाकर संगठन में भेजने और उनकी जगह नए चेहरों को जगह देने की तैयारी थी। लेकिन इस पर सहमति नहीं बन रही थी। पार्टी सूत्रों ने बताया कि अब नई टीम में चुने जाने वाले चेहरों को लेकर अंतिम दौर का मंथन पूरा हो गया है और सभी के बीच सहमति बन चुकी है।

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय संगठन की नई टीम पर फैसला हो जाने के बाद अब मंत्रिमंडल विस्तार पर मंथन का दौर शुरू हुआ है। पार्टी की रणनीति मानसून सत्र से पहले ही मंत्रिमंडल विस्तार पूरा कर लेने की है।

अगले हफ्ते बुधवार को सत्र के कार्यक्रम पर निर्णय लिया जाएगा। इससे पहले मंत्रिमंडल के विस्तार पर माथापच्ची पूरी हो जाने की उम्मीद है। गृह मंत्री अमित शाह का कोरोना टेस्ट निगेटिव आने के चलते भी इस कवायद को तेजी मिलने की आशा है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इसके लिए जल्द ही उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की जाएगी।

बिहार में नीतीश सरकार से समर्थन वापस ले सकती है लोजपा

इस बीच पार्टी नेतृत्व ने महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस को बिहार का चुनाव प्रभारी बनाने का फैसला लिया है। उनकी नियुक्ति की घोषणा जल्द ही की जाएगी। फडणवीस को बिहार का चुनाव प्रभारी बनाने के फैसले से यह भी तय हो गया है कि बिहार विधानसभा चुनाव में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या का मामला जोरशोर से उठेगा।

गौरतलब है कि इस मुद्दे पर महाराष्ट्र की उद्घव सरकार लगातार भाजपा के निशाने पर है। इस मामले में हाल ही में बिहार सरकार की सिफारिश पर सीबीआई जांच की प्रक्रिया भी शुरू की गई है। फिलहाल बिहार के प्रभारी भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव हैं।

Exit mobile version