Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

1 लीटर पेट्रोल में 40 किमी दौड़ेगी Maruti की ये कारें, जानें इसकी कीमत और जबरदस्त फीचर्स

Maruti Suzuki

Maruti Suzuki

मारुति सुजुकी की स्विफ्ट (Maruti Swift) और डिजायर (Dzire) दोनों ही अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक हैं। हाल ही में कंपनी ने इन्हें अपडेट कर बाजार में पेश भी किया था। लेकिन अब ख़बर आ रही है कि कंपनी इन दोनों कारों के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर काम कर रही है, जो कि स्ट्रांग हाइब्रिड (Strong Hybrid) पेट्रोल इंजन के साथ पेश किए जा सकते हैं। इस नए बदलाव का सबसे बड़ा असर दोनों कारों के माइलेज पर देखने को मिलेगा, बताया जा रहा है कि, ये कारें 35 से 40 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देने में सक्षम होंगी।

ऑटोकार की एक रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी Swift और Dzire दोनों कारों के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल स्ट्रांग-हाइब्रिड इंजन के साथ साल 2024 के पहली तिमाही तक पेश किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इन कारों में 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया जाएगा। ये इंजन टोयोटा के स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक से लैस होगी जो कि हाल ही में मारुति ग्रैंड विटारा में भी देखने को मिली थी।

बता दें कि, टोयोटा और मारुति सुजुकी दोनों स्ट्रांग हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल अपनी Hyryder और Grand Vitara में ही करती है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि, कंपनी अब स्थानीय कंटेंट की मदद से हाइब्रिड तकनीक को और भी किफायती बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, ताकि वाहनों में इस तकनीक के इस्तेमाल के बाद कीमतों को कम से कम रखा जा सके। हालांकि रेगुलर नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल वर्जन की तुलना में स्ट्रांग हाइब्रिड वर्जन की कीमत तकरीबन 1 से 1.5 लाख रुपये ज्यादा हो सकती है।

होगी देश की सबसे ज्यादा माइलेज वाली कार:

यदि मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो Maruti Swift और Dzire के ये नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल बाजार में आने के बाद देश के सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारें होंगी। हालांकि माइलेज के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं है, लेकिन रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि ये कारें 35 से 40 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज दे सकती हैं। फिलहाल इन दोनों कारों का मौजूदा मॉडल क्रमश: 22.56 किलोमीटर प्रतिलीटर और 24.1 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। वहीं Grand Vitara का स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

दोनों कारों की खूब डिमांड:

मारुति (Maruti) स्विफ्ट और डिजायर दोनों ही अपने सेग्मेंट खूब लोकप्रिय हैं। बीते अक्टूबर महीने में कंपनी ने Swift के कुल 17,231 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो कि पिछले साल के अक्टूबर महीने के 9,180 यूनिट्स के मुकाबले 88% ज्यादा रही। इसी के साथ ये अक्टूबर महीने में ऑल्टो और वैगनआर के बाद देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार रही है। वहीं इस दौरान Dzire के कुल 12,321 यूनिट्स बेचे गएं और ये बेस्ट सेलिंग सेडान कार रही। मौजूदा स्विफ्ट की शुरुआती कीमत 5.92 लाख रुपये और डिजायर की 6.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। हालांकि स्ट्रांग हाइब्रिड वर्जन की कीमत नए अपडेट के चलते ज्यादा होगी।

Exit mobile version