Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मैच 1 और टीमें 3 : Cricket के इतिहास में सबसे अनोखा मैच, जानिए इससे जुड़ी हर बात

मैच 1 और टीमें 3

मैच 1 और टीमें 3

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बाद क्रिकेट का खेल अब धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है। इंग्लैंड में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें टेस्ट क्रिकेट खेल रही हैं तो पाकिस्तान भी वहां पहुंच कर अपनी सीरीज का इंतजार कर रहा है। इस बीच साउथ अफ्रीका भी आज क्रिकेट की शुरुआत करने जा रहा है। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड एक अनूठे फॉर्मेट के साथ एक चैरिटी मैच खेलेगा।

इस मैच में एक साथ तीन टीमें मैदान पर उरतेंगी और वह बारी-बारी बैटिंग और बोलिंग करेंगी। इसलिए इस क्रिकेट फॉर्मेट का नाम 3टी क्रिकेट रखा गया है। यह मैच 36 ओवर तक चलेगा। इस फॉर्मेट को एक क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है। यह मैच ‘सोलिडेरिटी कप’ के नाम से खेला जाएगा। इस मैच के जरिए कोविड-19 महामारी के खिलाफ जंग के लिए फंड इकट्ठा किया जाएगा।

पुण्यतिथि विशेष : इस कदर ‘काका’ की दीवानी थी दुनिया, गाड़ी की धूल से मांग भरती थीं लड़कियां

ये होगा इस मैच का फॉर्मेट और नियमइस मैच में हर टीम में 8 खिलाड़ी होंगे। मैच में कुल 36 ओवर होंगे और हर पारी में 18 ओवर होंगे। 18 ओवर के बाद एक ब्रेक होगा।

हर टीम को 12 ओवर बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा। इसमें वह 6 ओवर के प्रारूप में दो बार बल्लेबाजी करेगी और हर बार नई टीम के दो गेंदबाजों का सामना करेगी।

खेल के पहले हाफ में यह तय होगा कि कौन सी टीम बल्लेबाजी से गेंदबाजी में जाएगी। वहीं पहली पारी के स्कोर यह तय करेंगे कि कौन सी टीम दूसरी पारी में पहले या बाद में बल्लेबाजी करेगी। अगर स्कोर टाई रहता है तो पहले हाफ का बैटिंग ऑर्डर ही दोहराया जाएगा।

आईजी नवनीत सिकेरा कोरोना पॉजिटिव, लखनऊ पुलिस हेडक्वार्टर में हैं तैनात

मैच में अगर सात विकेट गिर जाते हैं तो आखिरी बल्लेबाज अकेला बल्लेबाजी कर सकता है लेकिन वह सिर्फ सम संख्या वाले रन ही बना सकता है। कुछ-कुछ वैसा ही जैसा हम और आप गली क्रिकेट में खेलते रहे हैं।

अगर सातों विकेट पहले हाफ में गिर जाते हैं तो दूसरे हाफ में नॉट आउट रहा बल्लेबाज अकेले बैटिंग करने उतरेगा। और अपनी पारी को आगे बढ़ाएगा। इसमें एक गेंदबाज अधिकतम तीन ओवर फेंक सकता है।

हर टीम को अपने 12 ओवर की गेंदबाजी में नई गेंद का इस्तेमाल करना होगा जो दोनों विपक्षी टीमों के खिलाफ इस्तेमाल होगी। 3 अतिरिक्त फील्डर्स का इस्तेमाल किया जा सके। इन्हें या दोनों टीमों से चुना जा सकता है या फिर डगआउट की टीम से लिया जा सकता है। अगर कोई टीम ऐसा करती है तो फील्डिंग रिस्ट्रिक्शन के नियम लागू होंगे।

Exit mobile version