Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

RBI की मौद्रिक नीति समिति में 29 सितंबर को होने वाली बैठक टली

RBI

रिजर्व बैंक

नई दिल्ली| रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की मंगलवार 29 सितंबर को होने वाली बैठक टल गई है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकातं दास के नेतृत्व वाली इस समिति की तीन दिन तक चलने वाली बैठक में दरों में बदलाव पर फैसला होना था। रिजर्व बैंक ने बयान जारी कर बताया है कि शीघ्र ही नई तारीख की घोषणा होगी।

निकोलस पूरन के छक्के पर सचिन तेंदुलकर बोले-लाइफ में नहीं देखी ऐसी फील्डिंग

केंद्रीय बैंक का बयायन इस प्रकार है,”प्रेस विज्ञप्ति 2019-2020 / 2248 दिनांक 20 अप्रैल, 2020 की घोषणा के अनुसार मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की 29 सितंबर, 30 और अक्टूबर 1, 2020 की बैठक को पुनर्निर्धारित किया जा रहा है। एमपीसी की बैठक की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।”

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त ने इससे पहले कहा था कि आगे और मौद्रिक कार्रवाई की गुंजाइश है, लेकिन हमें अपने ‘हथियारों का इस्तेमाल समझदारी से करना होगा। अगस्त में एमपीसी की पिछली बैठक में रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति में वृद्धि को रोकने के लिए नीतिगत दरों में बदलाव नहीं किया था।

शारजाह में आया संजू सैमसन-राहुल तेवतिया का तूफान

पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 23.9 फीसदी घटी है। ऐसे में रिजर्व बैंक पर अर्थव्यवस्था को गति देने का दबाव होगा। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि उपभोक्ता मांग रिजर्व बैंक के उम्मीद के मुताबिक अभी तक नहीं बढ़ी है। उनका कहना है कि त्योहारों से पहले कर्ज सस्ता होने से उपभोक्ता मांग तेज हो सकती है।

Exit mobile version