Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, करना होगा ये उपाय

AYUSH

AYUSH

 

नई दिल्ली। भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी जूझ रही है। देश में रोजाना कोरोना के सबसे ज्यादा केस आ रहे हैं, मगर हर रोज लोग ठीक भी हो रहे हैं। भारत में कोरोना की रिकवरी रेट को देखकर राहत की सांस ली जा सकती है।

हालांकि, सरकार ने कहा है कि अभी खतरा न तो टला है और न ही वैक्सीन आई है। इसलिए लोगों को सावधानी बरतनी होगी। इस बीच आयुष मंत्रालय ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है।

हाथरस गैंगरेप केस: गवाह सुरक्षित को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी से किया सवाल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और आयुष मंत्री श्रीपद यशो नाईक ने मंगलवार को नई गाइडलाइंस जारी की है। इसमें बताया गया है कि इलाज से बेहतर रोकथाम होती है। इसके लिए हमें अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने की जरूरत है।

पढ़ें आयुष मंत्रालय की नई गाइडलाइंस

मंत्रालय के मुताबिक, देशभर के जाने-माने डॉक्टरों ने इन उपायों के बारे में जानकारी दी है, जो व्यक्ति की इम्युनिटी को बढ़ाने में बेहद कारगर हैं। सूखी खांसी के लिए दिन में 1 बार पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भाप लेने के बारे में भी बताया गया है। वहीं, खांसी या गले में खराश होने पर दिन में 2-3 बार प्राकृतिक शक्कर या शहद के साथ लौंग का पाउडर लेने के लिए सलाह दी है।

मंत्रालय का कहना है कि ये उपाय आमतौर पर सामान्य सूखी खांसी या गले में सूजन इन उपायों से कम होती है। अगर लक्षण फिर भी बने रहते हैं और ठीक नहीं होते तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

कोरोना से ठीक हुए मरीज रोज खाएं च्यवनप्राश

कोरोना के बिना लक्षण वाले मरीज या फिर हल्के लक्षण वाले मरीज अश्वगंधा और गिलोय का नियमित सेवन करेंगे तो फायदा होगा। कोरोना से ठीक हो गए मरीज भी नियमित रूप से च्वनप्राश खाएं। ये तमाम आयुर्वेदिक उपाय न केवल आपको स्वस्थ रखेंगे, बल्कि बीमारी से लड़ने में भी मदद करेंगे।

Exit mobile version