Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सांसद-विधायक अपने जिलों की करें ब्रांडिंग: सीएम योगी

CM Yogi

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मंगलवार को अलीगढ़ मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि हाथरस की हींग और आयुर्वेदिक दवा उद्योग और एटा की कॉफी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। जनप्रतिनिधि के रूप में हमें अपनी इन खूबियों की ब्रांडिंग करनी चाहिए। जनप्रतिनिधियों ने जनता की भावनाओं से अवगत कराया तो मुख्यमंत्री ने उसे पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि प्रधानमंत्री के ‘रिफॉर्म, परफॉर्म ट्रांसफॉर्म’ मंत्र को आत्मसात करते हुए बीते साढ़े पांच साल में प्रदेश की अर्थव्यवस्था में व्यापक सुधार हुआ है। देश-विदेश के निवेशकों के लिए सर्वश्रेठ गंतव्य के रूप में उप्र की पहचान बनी है। आज देश-दुनिया के निवेशक उप्र में निवेश के लिए उत्साहित है।

उन्होंने कहा कि सांसद-विधायक क्षेत्र में संचालित विकास परियोजनाओं का निरीक्षण करते रहें। यह योजनाएं स्थानीय जनप्रतिनिधियों की छवि निर्माण में सहायक हैं। गुणवत्ता और समयबद्धता सुनिश्चित करने में जनप्रतिनिधियों को योगदान करना होगा। हाथरस की हींग और आयुर्वेदिक दवा उद्योग और एटा की कॉफी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। जनप्रतिनिधि के रूप में हमें अपनी इन खूबियों की ब्रांडिंग करनी चाहिए।

एटा जनपद में बनी घंटियां पूरी दुनिया के मठ-मंदिरों को गुंजायमान करती हैं। तकनीक के इस दौर में जबकि हम ऊर्जा संरक्षण के लिए संकल्पित हैं, तब हमें इस उद्योग को भी इस संकल्प से जोड़ना चाहिए। परंपरागत ईंधन के स्थान पर पीएनजी गैस को प्रोत्साहित किया जाए। जनप्रतिनिधियों को इसमें सहयोग करना होगा।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि तकनीकी क्रांति के इस दौर में सोशल मीडिया, संवाद का बेहतरीन माध्यम बन कर उभरा है। सभी सांसद, विधायकों को इस मंच का उपयोग करना चाहिए। केंद्र व राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं, औद्योगिक नीतियों, रोजगारपरक कार्यक्रमों के बारे में सकारात्मक भाव से सोशल मीडिया मंच पर अपनी राय रखनी चाहिए। जनता से संपर्क-संवाद बनाने में यह मंच अत्यंत उपयोगी है।

प्रदेश में संचालित निराश्रित गो-आश्रय स्थलों में आज नौ लाख से अधिक गोवंश संरक्षित किये गए हैं। निराश्रित गोवंश के बेहतर संरक्षण के लिए आश्रय स्थलों की क्षमता वृद्धि भी की जा रही है। हम विकास खंड स्तर पर बड़े गोवंश आश्रय स्थल भी तैयार करा रहे हैं। सांसद-विधायक को इस परियोजना के लिए भूमि की उपलब्धता के लिए सहयोग करना चाहिए।

इन जिलों को मिलेगा मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने कहा कि ‘एक जनपद-एक मेडिकल कॉलेज’ लक्ष्य की शृंखला में कासगंज और हाथरस जिले में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। शासन स्तर पर प्रक्रिया चल रही है। बहुत जल्द जनपदवासियों को इसका लाभ मिलेगा।

पर्यटन विकास के लिए धन की कमी नहीं होगी

जन आकांक्षाओं के अनुरूप कासगंज के तीर्थ धाम सोरों जी शूकर क्षेत्र में पर्यटन विकास के लिए शासन स्तर से योजनाबद्ध ढंग से कार्य किया जा रहा है। इस पावन तीर्थ स्थल के विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि ‘अलीगढ़ स्मार्ट सिटी परियोजना’ के तहत जारी कार्यों की स्थानीय जनप्रतिनिधि निरीक्षण करें। क्षेत्र आपका है, सजग आपको रहना होगा। कोई भी कार्य अधोमानक न हो, गुणवत्ता और समयबद्धता सुनिश्चित करें। कोई समस्या हो, मुख्यमंत्री कार्यालय को बताएं, तत्काल कार्यवाही होगी।

उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आ रहे दुनिया भर के निवेशक: सीएम योगी

अलीगढ़ के हार्डवेयर उद्योग के संवर्धन के लिए सरकार योजनाबद्ध ढंग से काम कर रही है। इसका सीधा लाभ व्यवसायियों को मिल रहा है। निर्यात बढ़ा है। नए बाजार मिले हैं। युवाओं के लिए रोजगार के अनेक नए मौके बन रहे हैं। ताला उद्योग को नई तकनीक से जोड़कर और बेहतर बनाया जाएगा। जनप्रतिनिधियों को इसमें सहयोग करना होगा।

Exit mobile version