Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आया मानसून झूम कर, लखनऊ समेत कई जिलों में हो रही बारिश

monsoon

monsoon

लखनऊ। राजधानी लखनऊ समेत पूरे यूपी में आज से मानसून (Monsoon) पूरी तरीके से सक्रिय हो गया। बीती देर रात से राजधानी लखनऊ में बूंदाबांदी हो रही है। बीते 24 घंटे में 6.4 मिलीमीटर बारिश यूपी में हुई। 48 घंटे में हुई प्रदेश में 23.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। राजधानी में बारिश होने से लोगों को बड़ी राहत मिली है।

मौसम विभाग के अनुसार, ऐसी ही बारिश जुलाई के पहले हफ्ते तक होती रहेगी। तापमान भी सामान्य यानी 27 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंच गया है।

मौसम विभाग ने बदलते मौसम का अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, आज से ही तेज आंधी के साथ बरसात हो सकती है। विभाग ने कल से प्रदेश के करीब 29 जिलों में हैवी रेन अलर्ट जारी किया था। मौसम विज्ञानियों ने बारिश को लेकर पूर्वानुमान लगाया जिसमें अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है। बुधवार को दोपहर बाद से ही बादल छाए रहे कहीं-कहीं छिटपुट बूंदें भी पड़ीं। इससे पहले मंगलवार को दोपहर तक तेज धूप के बाद अचानक बादल गरजने लगे, फिर बादलों ने डेरा डाला और शहर के अधिकतर इलाकों में तेज बारिश शुरू हो गई। इसने काफी दिनों से गर्मी से बेहाल लोगों को राहत दी।

येलो के 36 और रेड अलर्ट के नौ जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के द्वारा पश्चिमी यूपी में येलो अलर्ट जारी करते हुए 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का संभावना जताई है। मौसम विभाग ने सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत शामली, बुलंदशहर, हापुड़, अलीगढ़, आगरा, मथुरा, हाथरस, एटा, कासगंज, संभल , मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, शाहजहांपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, अमेठी, बाराबंकी, अयोध्या, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, औरैया, इटावा कन्नौज, फतेहपुर, बलिया, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा रेड अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने बताया कि 87 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इन जिलों में हवाएं चलेंगी। प्रदेश की राजधानी लखनऊ, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, सीतापुर, उन्नाव, कानपुर नगर और देहात के साथ ही रायबरेली में अलर्ट जारी किया गया है।

Exit mobile version