Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

9 अगस्त से होने वाली बीएड परीक्षा में 4 लाख से ज्यादा उम्मीदवार होंगे शामिल

नई दिल्ली| लखनऊ यूनिवर्सिटी 9 अगस्त को बीएड कोर्स के लिए यूपी बीएड ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (UP B.Ed. JEE) 9 अगस्त को आयोजित करेगा। इस साल परीक्षा में करीब 4,31,904 स्टूडेंट्स शामिल होंगे। इस बार यूपी बीएड ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम लखनऊ यूनिवर्सिटी आयोजित कर रहा है। कुलपति का दावा है कि प्रत्येक परीक्षार्थी के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए प्रत्येक परीक्षा-केंद्र पर परीक्षा-कक्षों तथा फर्नीचर इत्यादि को सेनेटाइज कराने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। प्रत्येक परीक्षार्थी/कक्ष निरीक्षक एवमं परीक्षा से सम्बंधित हर व्यक्ति का इंफ्रारेड थर्मामीटर द्वारा शारीरिक तापमान मापने के साथ ही मास्क लगाकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश देने की व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थियों की सुरक्षा को देखते हुए परीक्षा केंद्र में सेनिटाइजर,  हैंड वाश आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है । प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजेशन की प्रक्रिया के पर्यवेक्षण के लिए एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति की गई है जो इस कार्य के लिए उत्तरदायी होंगे ।

सुशांत केस : सुप्रीम कोर्ट ने मुबंई पुलिस से तीन दिन में मांगी रिपोर्ट, लगाई फटकार

राज्य की 16 यूनिवर्सिटी में बीएड कोर्स के लिए यह परीक्षा ली जाती है। इस बार किसी प्राइवेट कॉलेज और स्कूल को परीक्षा केंद्र के रूप में नहीं बनाया गया है। हाल में ही जारी किए गए प्रवेश पत्र में केन्द्र काफी दूर बना दिए गए हैं। अभ्यर्थियों को 200-250 किलोमीटर का सफर तक करना पड़ेगा। इसको लेकर काफी नाराजगी भी है।

भारत में यूनिकॉर्न स्तर के स्टार्टअप की संख्या 21, चीन के दसवें हिस्से के बराबर

जो उम्मीदवार इस परीक्षा में क्वालीफाई करेंगे, उन्हें सीट अलॉटमेंट के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रोसेस अटेंड करना होगा। यह परीक्षा पहले अप्रैल में होने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। विद्यालय के पास है। हाल में ही जारी किए गए प्रवेश पत्र में केन्द्र काफी दूर बना दिए गए हैं। अभ्यर्थियों को 200-250 किलोमीटर का सफर तक करना पड़ेगा। इसको लेकर काफी नाराजगी भी है।

Exit mobile version