Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कुदरत ने किया बद्रीनाथ धाम का अद्भुत श्रंगार, तस्वीर देखकर हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

उत्तराखंड। हिंदुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र बदरीनाथ एक बार फिर जबरदस्त बर्फ की आगोश में आ गया है। यहां कुदरत ने भगवान बदरी विशाल के मंदिर और पूरे धाम का अद्भुत श्रृंगार किया हुआ है। मंगलवार से हो रही बर्फबारी के बाद आज गुरुवार को मौसम साफ व सुहाना हो गया है और चटक धूप खिल उठी है, लेकिन भगवान बदरी विशाल का मंदिर अद्भुत बर्फ के श्रृंगार से सजा हुआ है।

यहां 2 से 3 फीट की बर्फबारी ने भगवान बदरी विशाल के मंदिर पर चार चांद-लगा दिए हैं। हर तरफ चांदी सी मोटी परत जैसी बिछी हुई बर्फ की सफेद चादर दिखाई दे रही है। हालांकि, आज मौसम सुबह साफ और सुहाना हो चुका है लेकिन अब भी मौसम विभाग का अलर्ट जारी है। इन सबके बीच, यहां तापमान माइनस 10 के करीब आ गया है। वहीं, यहां बहते नाले पानी पहले ही पूरी तरह फ्रीज हो चुके हैं।

इस समय भगवान बदरी विशाल के कपाट शीतकाल के लिए बंद हैं और मान्यताओं अनुसार इस समय यहां देवताओं के दर्शन होते हैं। ऐसे में यहां देव ऋषि नारद पुजारी के रूप में विराजमान होते हैं और मां लक्ष्मी भगवान बदरी विशाल के साथ विराजमान रहती हैं। इस समय जबरदस्त बर्फबारी के बाद पूरा बदरीनाथ धाम सफेद चांदी की परत जैसा सजा हुआ है। बर्फबारी के बाद बदरीनाथ धाम की छवि देखते ही बन रही है। हर तरफ बर्फ की मोटी चादर और भगवान बदरी विशाल का मंदिर अपने आप में अद्भुत दिखाई दे रहा है।

ये रत्न बदल सकता हैं रातोंरात आपकी किस्मत, जानें इसे धारण करने के नियम

हालांकि, बर्फबारी के बाद बदरीनाथ धाम में जबरदस्त कंपकंपाने वाली सर्दी का सितम भी बढ़ गया है। बताते चलें कि बदरीनाथ धाम में इस बार जबरदस्त शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है। यहां तापमान -10 से -15 तक लुढ़क रहा है। ऐसे में यहां मंदिर की सुरक्षा में रहने वाले पुलिस के जवानों के लिए परेशानी और अधिक खड़ी हो रही है।

हालांकि, यहां एक राहत देने वाली बात यह है यहां मंदिर के ठीक नीचे एक तृप्त कुंड है, जिसमें हर मौसम गर्म पानी निकलता रहता है जो यहां रहने वाले जवानों के लिए थोड़ी सी राहत देता है क्योंकि इतनी कड़कड़ाती सर्दी में बदरीनाथ धाम में पानी पूरी तरह से फ्रीज हो जाता है लेकिन तप्त कुंड का गर्म पानी इन लोगों के लिए बहुत बड़ी राहत साबित होती है।

बर्फबारी के साथ ही जहां भगवान बदरी विशाल का मंदिर जबरदस्त बर्फ की आगोश में आ गया है। वहीं, बदरीनाथ धाम में मौजूद मकान, दुकान, रास्ते, पेड़-पौधे सबकुछ जबरदस्त बर्फ से ढक गए हैं। बदरीनाथ मार्ग हनुमान चट्टी से आगे पूरी तरह से बंद हो गया है तो पहाड़ों से जगह-जगह अब बर्फ के गिरने का खतरा बना हुआ है।

Exit mobile version