Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारत में नेटवर्किंग ऐप क्‍लब हाउस ने मचाया तहलका

Networking app Club House created panic in India

Networking app Club House created panic in India

ऑडियो – चैट (Audio chat) पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्‍लब हाउस ( Clubhouse ) इंडिया के एंड्राइड (Android ) पर लॉन्च होने के पांच दिन के अंदर ही एक लाख से ज्यादा डाउनलोड्स (Downloads) मिले है। ऐप एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म सेंटर टॉवर के अनुसार क्लबहाउस इंडिया 21 मई को एंड्राइड पर लॉन्च हुआ था और 25 मई तक इसके 1.03 लाख डाउनलोड गूगल प्लेस्टोर (Play store) से हो गए। यदि IOS के डाउनलोड्स भी जोड़ लिया जाए तो यह संख्या दो लाख से ज्यादा होती है। जबकि दुनियाभर में इसे अब तक दो मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके है। क्लबहाउस के भारतीय वर्जन फायरसाइड (Fireside) जिसे टिकटॉक के क्लोन कहे जाने वाले चिंगारी (Chingari) के द्वारा बनाया गया था उसके भी एक लाख से ज्यादा डाउनलोड्स हो चुके है। इसे 14 मई को गूगल स्टोर पर लॉन्च किया था।

वहीं एक अन्य ड्रॉप इन ऑडियो सोशल नेटवर्क लहर के सीईओ का कहना है कि उनके प्लेटफॉर्म को अब तक 1.7 लाख से ज्यादा डाउनलोड्स मिले है। क्लबहाउस को मिले रिस्पांस को देखकर कहा जा सकता है कि भारतीयों ने इसका स्वागत अच्छे से किया है। खासतौर पर ऐसे वक्त में जब देश के लगभग सभी राज्यों में लॉकडाउन लगा है और एक बार फिर लोग घरों में रहने को मजबूर है।

Twitter लेकर आया है फेसबुक जैसा ही रिएक्शन फीचर

मस्क की चैट से मिला फायदा
क्लबहाउस के मई 2020 में सिर्फ 1,500 यूजर्स थे। इसकी नेटवर्थ 10 करोड़ डॉलर थी। कुछ दिन पहले एलन मस्क ने रॉबिनहुड के सीईओ व्लाद टेनेव के साथ ऐप पर ऑडियो – चैट की मेजबानी की। इसने ऐप को मेनस्ट्रीम में बदल दिया और लोगों ने इसके बारे में बात करना शुरू कर दिया। यह कार्यक्रम YouTube पर लाइव – स्ट्रीम किया गया था। इसने क्लबहाउस को स्टार्ट – अप चार्ट के शीर्ष पर पहुंचा दिया। नतीजा ये निकला कि 1 फरवरी 2021 को क्लब हाउस के 2 करोड़ यूजर्स हो गए हैं। वहीं , स्टार्ट – अप की नेटवर्थ अब 1 अरब डॉलर हो गई है।

क्‍लब हाउस है केवल इनवाइट ऐप
ऑडियो – चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्‍लब हाउस मार्च 2020 के बाद से एक्टिव है। ये केवल इनवाइट – ऐप है। ऐप का जिन लोगों के पास एक्सेस है, वे अलग – अलग विषयों पर बातचीत, साक्षात्कार और चर्चा सुन सकते हैं। क्लब हाउस को ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए आपको पहले एक अकाउंट बनाना होगा। हालांकि, आपको किसी मौजूदा मेंबर से इसमें शामिल होने के लिए इनवाइट मंगाना होगा। ज्‍वाइन करने के बाद आपको अपने इंटरेस्ट का टॉपिक चुनना होगा। इसमें टेक, बुक्‍स, बिजनेस, हेल्‍थ जैसे कई विषय शामिल हैं। ऐप आपके इंटरेस्ट के आधार पर आपको चैट रूम रिकमेंड करेगा।

 

Exit mobile version