Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रामनगरी में एक बार फिर दीपोत्सव में बनेगा नया विश्व रिकार्ड, जलेंगे 14.50 लाख दीप

Deepotsav

Deepotsav

अयोध्या। रामनगरी में छठवां दीपोत्सव (Deepotsav) इस बार 23 अक्तूबर को मनाया जाएगा। इस बार दीपोत्सव (Deepotsav) में एक बार फिर नया विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी है। इस बार सरयू तट पर 14.50 लाख दीप जलाने का लक्ष्य है। मंडलायुक्त नवदीप रिणवा ने अधिकारियों के साथ बैठक कर दीपोत्सव की तैयारियों पर मंथन किया।

दीपोत्सव (Deepotsav) की शुरूआत 2017 में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने किया था। तब से लगातार हर वर्ष दीपोत्सव नए कलेवर में भव्यता का पर्याय बन गया है। सरकार ने दीपोत्सव को प्रांतीय मेला घाेषित किया है। हर वर्ष दीपोत्सव में नया विश्व रिकार्ड बना है, इस वर्ष भी 14.50 लाख दीप जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराने की तैयारी है।

मंडलायुक्त ने कहा कि इस मेले में अन्य वर्षो की तुलना में बहुत ज्यादा भीड़ होगा क्योंकि वर्तमान में कोविड का असर नही है। इसलिए सभी विभाग आपसी तालमेल समन्वय के साथ बेहतर व्यवस्था के साथ काम करें। सभी निर्माण कार्य को 30 सितम्बर 2022 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कर लिया जाय। आयुक्त ने बताया कि 14 लाख 50 हजार दीप जलाने को कहा गया है। अतः राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय के नोडल अधिकारी समय से टेंडर की प्रक्रिया को पूरा कर लें ।

सीएम योगी ने अन्नपूर्णा भवन का किया शुभारंभ, श्रद्धालुओं को खुद वितरित प्रसाद

संस्कृति विभाग के अधिकारियों से कहा गया कि भजन संध्या स्थल पर नियमित रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम कराया जाय व बस स्टेशन के निकट सांस्कृतिक मंच में भी नियमित कार्यक्रम कराया जाय। मंडलायुक्त ने 30 सितंबर 2022 तक निर्माण कार्यो की सूची तैयार करने को कहा, जिससे कि नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही किया जा सके।बैठक में जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि स्थाई निर्माण कार्यो में प्राथमिकता दें व मानक के अनुसार कार्यों को गुणवत्ता के साथ समन्वय बनाकर 30 सितंबर 2022 तक पूरा किया जाय। बैठक में नगर आयुक्त  विशाल सिंह ने बताया कि नगर में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था आवश्यक नाली आदि के मरम्मत/निर्माण एवं लाइटिंग आदि की व्यवस्था कराया जा रहा है,समय से पूरा कर लिया जायेगा।

जन्माष्टमी पर पहली बार रात में दर्शन देंगे रामलला, जानें दरबार खुलने का वक़्त

इस बैठक में सरयू खण्ड के अधिशाषी अभियन्ता जय सिंह के अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण लेने/वेतन रोकने के निर्देश दिये गये। बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा,मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, परियोजना निदेशक आरपी सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अपर जिलाधिकारी नगर, उप निदेशक सूचना डा. मुरलीधर सिंह, उप निदेशक पर्यटन राजेंद्र प्रसाद यादव सहित अन्य मोजूद रहे।

Exit mobile version