Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बारिश के मौसम में बनाए Onion Rings

Onion Rings

Onion Rings

प्याज ऐसी चीज हैं जिसके बिना खाने के स्वाद में हमेशा कमी ही महसूस होती हैं। खासतौर से ग्रेवी वाली डिश में फिर वह चाहे वेज हो या नॉनवेज। ऐसे में जब डिश मुख्यतया प्याज से ही बनी हो तो उसका स्वाद कैसा होगा। जी हां, आज इस कड़ी में हम आपके लिए Onion Rings बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में…

Onion Rings बनाने की सामग्री

प्याज – 2
मैदा – 1/2 कप
मकई आटा – 2 टेबलस्पून
चिली फ्लेक्स – 1/2 टी स्पून
कॉर्न फ्लेक्स क्रंब – 1 कप
मिक्सड हर्ब्स – 1/2 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

Onion Rings बनाने की विधि

अनियन यानी प्याज के रिंग्स (Onion Rings) बनाने के लिए सबसे पहले प्याज के थोड़े मोटे गोलाकार टुकड़े करें और उनके एक-एक रिंग को अलग कर एक बाउल में रख दें। अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें मैदा और मकई का आटा़ डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद आटे के इस मिश्रण में मिक्स्ड हर्ब्स, चिली फ्लेक्स और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। इसमें जरूरत के हिसाब से पानी मिलाकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें। ध्यान रहे कि बैटर की सारी गांठें खत्म हो जाएं।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो प्याज की रिंग को मैदा-मकई आटे के पेस्ट में डालकर अच्छी तरह से कोट करें और फिर कॉर्न फ्लेक्स के क्रम्ब्स में रिंग को डालकर बढ़िया कोटिंग दें। ध्यान रहे कि कॉर्न फ्लेक्स को अच्छी तरह से कुचलकर कर उसके क्रम्ब्स को तैयार करना है। आप चाहें तो कॉर्न फ्लेक्स के बजाय ब्रेडक्रंब भी यूज कर सकते हैं।

कॉर्न फ्लेक्स क्रम्ब्स की कोटिंग देने के बाद अनियन रिंग को एक बार फिर मैदा के पेस्ट में डालकर पूरी तरह से डिप कर दें इसके बाद उन्हें तेल में तलने के लिए डाल दें। इस दौरान स्टिक की मदद से रिंग्स को पलटकर सेकें। जब तक अनियन रिंग्स सुनहरी भूरी और कुरकुरी न हो जाएं तब तक उसे फ्राई करें। इसके बाद एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे रिंग्स को तल लें। नाश्ते के लिए स्वादिष्ट अनियन रिंग्स (Onion Rings) बनकर तैयार हैं। इन्हें सॉस या चटनी के साथ सर्व करें।

Exit mobile version