Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जैविक खेती

Organic farming

जसविंदर पाल शर्मा

जिला शिक्षा मीडिया समन्वयक श्री मुक्तसर साहिब पंजाब

पर्यावरण संतुलन बनाए रखने और भूमि की उर्वरता बढ़ाने के लिए रसायनों के उपयोग को कम करने और उनके स्थान पर जैविक उत्पादों के उपयोग को बढ़ाने के मुख्य उद्देश्य के साथ जैविक खेती (Organic farming) स्थायी खेती का एक प्रमुख घटक है। जैविक खेती का मुख्य घटक जैविक खाद, जैविक खाद है, जो रासायनिक उर्वरकों का एक अच्छा विकल्प है।

जैविक उर्वरक (Organic Fertilizer) कार्बनिक पदार्थों को संदर्भित करते हैं, जो अपघटन पर कार्बनिक पदार्थ का उत्पादन करते हैं। इसमें मुख्य रूप से कृषि अवशेष, जानवरों की रिहाई आदि शामिल हैं। खेती की इस पद्धति में, फसलों के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व कम मात्रा में मौजूद होते हैं और मिट्टी को वे सभी पोषक तत्व मिलते हैं जिनकी फसलों को वृद्धि के लिए आवश्यकता होती है।

साथ ही, जैविक खाद का मिट्टी की संरचना, हवा, तापमान, जल धारण क्षमता, जीवाणुओं की संख्या और उनकी प्रतिक्रियाओं पर और मिट्टी के कटाव को रोकने में अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसलिए मिट्टी के कार्बनिक पदार्थ को स्थिर रखने के लिए जैविक खादों का उपयोग बहुत जरूरी है।

हमारे देश में लंबे समय से पारंपरिक खेती में जैविक खाद का उपयोग किया जाता रहा है। इनमें से मुख्य है खाद, जो शहरों में कचरे, अन्य कृषि अवशेषों और गाय के गोबर से तैयार की जाती है। गोबर की खाद में अन्य उर्वरकों की तुलना में अधिक नाइट्रोजन और फास्फोरस होता है। जैविक खाद में लगभग सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जैविक खाद के प्रकार

हमारे देश में विभिन्न प्रकार के कार्बनिक पदार्थ प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे निष्पादित करने के लिए बस एक उचित प्रशिक्षण कार्यक्रम की आवश्यकता है। किसान कई प्रकार की जैविक खाद का उपयोग करते हैं, उनमें से कुछ का उल्लेख यहाँ किया जा रहा है:

गोबर की खाद– भारत में हर किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन भी करता है। यदि किसान अपने उपलब्ध कृषि अवशेषों और गोबर का उपयोग खाद बनाने के लिए करता है, तो वह स्वयं उच्च गुणवत्ता वाली खाद तैयार कर सकता है।

वर्मी कम्पोस्ट (केंचुआ खाद) – इस विधि में केंचुए गोबर और अन्य अवशेषों को कम समय में सर्वोत्तम गुणवत्ता के जैविक खाद में परिवर्तित करते हैं। इस प्रकार की जैविक खाद से जल धारण क्षमता में वृद्धि होती है। यह मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने, दीमक के संक्रमण को कम करने और पौधों को संतुलित मात्रा में आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए अच्छा है।

हरी खाद – जैविक खेती के लिए ढैचा, अलसी, ग्वारपाठा, ग्वार आदि दलहन फसलों को शुरुआती बरसात के मौसम में और कच्ची अवस्था में 50 से 60 दिनों के बाद खेत में जोतकर मिलाएं। इस तरह हरी खाद मिट्टी में सुधार, मिट्टी के कटाव को कम करने, नाइट्रोजन स्थिरीकरण, मिट्टी की संरचना और जल धारण क्षमता में मदद करेगी।

गोबर/बायो-गैस स्लरी खाद– जैविक खेती में गोबर गैस प्लांट से निकाले गए घोल को तरल गोबर खाद के रूप में सीधे खेत में दिया जा सकता है। इससे फसलों को शीघ्र लाभ होता है। पतले घोल में अमोनोमिक नाइट्रोजन के रूप में 2 प्रतिशत नाइट्रोजन होता है। इसलिए यदि इसे सिंचाई के पानी के साथ नालों में दिया जाए तो इसका तत्काल प्रभाव फसल पर साफ देखा जा सकता है।

जैव उर्वरक-

एक वाहक में सूक्ष्म जीवों की जीवित कोशिकाओं को मिलाकर जैव-उर्वरक तैयार किए जाते हैं। राइजोबियम कल्चर इसमें सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला जैव-उर्वरक है। इसके जीवाणु फलियों की जड़ों में गांठ बनाकर वातावरणीय नाइट्रोजन को स्थिर करके फसल को प्रदान करने के लिए मिट्टी में रहते हैं। एजोटोबैक्टर खाद्य फसलों में नाइट्रोजन का निर्धारण करता है। इसके प्रयोग से जमीन में अघुलनशील सल्फर घुलनशील सल्फर में परिवर्तित हो जाता है और पैदावार 15 से 25 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

जैविक खाद के प्रयोग से होने वाले लाभ

इसलिए, किसानों को संसाधनों के उत्पादन, उनके उचित उपयोग और जैविक खेती प्रबंधन तकनीकों के बारे में प्रशिक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है।

निर्माणाधीन गोदाम की गिरी दीवार, 5 मजदूरों की दबकर मौत

कुछ अन्य कारण हैं:

कृषि उत्पादन में स्थिरता लाना।

मिट्टी की जैविक गुणवत्ता को बनाए रखा जा सकता है।

प्राकृतिक संसाधनों को बचाएं।
पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए।

मानव स्वास्थ्य की रक्षा की जा सकती है।

उत्पादन लागत को कम किया जा सकता है।

निष्कर्ष

फसलों के उत्पादन में निरंतर वृद्धि और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना विभिन्न मानवीय जरूरतों की पूर्ति और भविष्य के लिए प्राकृतिक संसाधनों का सफल उपयोग टिकाऊ खेती कहलाती है।

Exit mobile version