Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बाएं हाथ में दर्द होना हो सकता है इन बीमारियों का संकेत, हो जाए सावधान

causes of pain of left hand

causes of pain of left hand

अक्सर लोगों को शरीर के अंगों में दर्द की समस्या रहती है। वहीं हाथों में दर्द होना हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। लेकिन क्या सिर्फ बाएं हाथ में दर्द होना ही हार्ट अटैक का लक्षण होता है।

आपको बता दें कि अधिक पसीना आना, अधिक घबराहट महसूस होना भी हार्ट अटैक की वजह हो सकता है। चलिए जानते हैं बाएं हाथ में दर्द होने के पांच प्रमुख वजह –

सर्वाइकल कम्प्रेसन – इसका मतलब ये है कि आपके कंधे की कोई नस दब रही है। जिसके कारण बाएं हाथ में दर्द महसूस होता है। इस तरह का दर्द आपके लिए बहुत हानिकरक हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से जांच करवाना आवश्यक होता है।

कंधे की चोट – अगर आपके कंधे पर किसी तरह की चोट लग जाती है तो इस वजह से भी बाएं हाथ में दर्द  की समस्या रहती है। वहीं अगर आपके कंधे में कोई ट्यूमर है तो कंधे की नसों में दबाव महसूस होता है। ऐसे में आपके हाथों में भी दर्द की समस्या हो जाती है।

इन्फेक्शन का होना – अगर आपको किसी तरह का इन्फेक्शन है तो इस वजह से भी बाएं हाथ में दर्द होता है। उदाहरण – हर्प्स जोस्टर वायर से होने वाले इंफेक्शन के कारण बाएं हाथ में सूजन आ सकती है और साथ ही तेज दर्द का अनुभव हो सकता है।

आपके सोने का तरीका – अगर आप गलत तरीके से सोते हैं तो इस वजह से भी दर्द हो सकता है। अक्सर ऐसा होता है कि जब हम बाएं हाथ को दबाकर सो जाते हैं तो इस वजह से आपके हाथों की नसें दब जाती हैं और सुबह उठने पर हाथों में दर्द होने लगता है।

लोकल मस्कुलो स्क्लेटन डिसऑर्डर – जो लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल लंबे समय तक बाएं हाथ से करते हैं तो उन्हें अक्सर सर्वाइकल स्पोंडीलाइटिस की दिक्कत रहती है। जिस वजह से भी बाएं हाथ में दर्द की समस्या होती है।

Exit mobile version