Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बदन दर्द में राहत देंगे ये योगा

yogasanas

yogasanas

उम्र बढ़ने के साथ लोग कमर दर्द (back pain), बदन दर्द (body pain) जैसी शिकायत करने लगते हैं। जिसकी वजह से वो हर समय थकान , सुस्ती और कमजोरी का भी अनुभव करते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी ही कोई समस्या आ रही है तो आप ये कुछ योगासन (yogasanas) करके इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

सेतुबंधासन-

सेतुबंधासन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल आराम से लेटकर अपनी हथेलियों को शरीर के पास जमीन से सटाकर रखते हुए अब घुटने मोड़कर धीरे धीरे सांस लेते हुए शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। इस स्थिति में रहते हुए सांस लें और छोड़ें। कुछ देर बाद पुरानी स्थिति में आ जाएं।

सेतु बंधासन के फायदे –

धनुरासन-

धनुरासन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट कर अपने दोनों पैरों को मोड़कर ऊपर की ओर ले जाएं। दोनों हाथों से पैरों के पंजों को पकड़कर सांस लेते हुए पैरों को ऊपर की ओर खींचें। कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं।

धनुरासन करने के फायदे-

शवासन-

शवासन करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों को आराम से फैला लें। हाथों को शरीर से 5 से 6 इंच की दूरी पर रखते हुए इसी अवस्था में गर्दन आराम दायक मुद्रा में सीधी रखे रहें। अब आंखों को बंद करके कुछ देर इसी अवस्था में रहें।

शवासन करने के फायदे –

वीरभद्रासन-

इस योग को करने के लिए सबसे पहले सीधी मुद्रा में खड़े होकर अपनी बाहों को फर्श के समानांतर उठाते हुए सिर को बाईं ओर मोड़ें। अब बाएं पैर को 90 डिग्री बाईं ओर मोड़ें। कुछ देर इसी अवस्था में रहें। अब इसी तरह दूसरी तरफ से अभ्यास करें।

वीरभद्रासन के फायदे –

Exit mobile version