Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एक करोड़ के इनामी पतिराम मांझी ने रची थी चार जवानों को उड़ाने की साजिश

Naxalites

Naxalites

लातेहार के चंदवा में चार पुलिसकर्मियों की हत्या की साजिश एक करोड़ का इनामी नक्सली अनल दा उर्फ पतिराम मांझी ने रची थी। इसका खुलासा राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) जांच में हुआ है।

एनआईए जांच में खुलासा हुआ है कि भाकपा माओवादी के केंद्रीय समिति सदस्य और बिहार झारखंड माओवादी के विशेष क्षेत्र समिति के सचिव पतिराम मांझी ने अन्य माओवादी नेताओं की मिलीभगत से पुलिस की पेट्रोलिंग टीम पर हमले की साजिश रची थी।

इस मामले में एनआईए ने पतिराम मांझी सहित 34 नक्सलियों व सहयोगियों पर आरोप पत्र दायर की है। 22 नवंबर 2019 की रात हुए माओवादी हमले में लातेहार जिला बल के चंदवा थाना में तैनात एसआई शुकरा उरांव, चालक यमुना प्रसाद, शंभू प्रसाद व सिकंदर सिंह शहीद हो गये थे। नक्सलियों ने उनके हथियार भी लूट लिए थे।

सड़क दुर्घटना में छह लोगों की मौत, सीएम योगी ने जताया दुख

आरोपपत्र के अनुसार पति राम मांझी ने ही पेट्रोलिंग पार्टी पर हमले की योजना बनाई थी। इसी बीयर जंघा जंगल में अंतिम रूप दिया गया था। हमले के लिए तीन अलग-अलग टीम बनाई गई थी । इसका नेतृत्व माओवादियों के रीजनल कमांडर रविंद्र गंझू ने किया था। हमले का उद्देश्य पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों से हथियार लूट कर पुलिस को कमजोर और संगठन को मजबूत करना था।

घटना के दूसरे दिन 23 नवंबर 2019 को लातेहार के चंदवा थाना मैया केस दर्ज हुआ था लातेहार पुलिस ने 6 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। एनआईए ने 24 जून को केस को टेकओवर करते हुए फिर केस दर्ज किया था। इसी मामले में जांच एजेंसी ने लातेहार में रविंद्र गंझू की 50 लाख रुपए की संपत्ति जब्त की थी। साथ ही नक्सलियों के सहयोगी मृत्युंजय कुमार सिंह उर्फ सोनू सिंह को गिरफ्तार किया था।

गलत जानकारी देना अस्पताल को पड़ा भारी, एक का लाइसेंस कैंसिल टी दूसरा हुआ सस्पेंड

पतिराम मांझी सहित 34 नक्सलियों व सहयोगियों पर आरोप पत्र दायर

एनआईए ने इस मामले में पतिराम मांझी समेत 34 नक्सलियों व सहयोगियों पर आरोप पत्र दायर की है। जिनमें बैजनाथ गंझू, सुनील गंझू, राजेश गंझू,संजय गंझू, नरेश गंझू, फगुना गंझू, रामजीत नागेशिया, मृत्युंजय कुमार सिंह, राधेश्याम यादव, नवीन यादव, रवींद्र गंझू, बुद्धेश्वर उरांव, छोटू खेरवार, नीरज सिंह खेरवार, मृत्युंजय भुइयां, काजेश गंझू, सूरजनाथ खेरवार, मनीष यादव, संतू भुइयां, नागेंद्र उरांव, रणथु उरांव, राजेश उरांव, बिशन दयाल नागेशिया, अनिल, लाजिम अंसारी, शीतल मोची, कुंदन खेरवार, जितेंद्र नागेशिया, प्रदीप सिंह खेरवार और राष्ट्रीय भोक्ता उर्फ संजीव सहित अन्य शामिल हैं।

Exit mobile version