Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आजमगढ़ मण्डल में कृषि अवस्थापना की योजनायें तैयार हो : योगी

cm yogi

cm yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ मण्डल काे कृषि प्रधान क्षेत्र बताते हुये प्रधानमंत्री के आर्थिक पैकेज के तहत कृषि अवस्थापना की योजनायें तैयार करने के निर्देश दिये है ताकि पैकेज का अधिकाधिक लाभ किसानों को मिले।

श्री योगी ने शनिवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये आजमगढ़ मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होने कहा कि आजमगढ़ मण्डल में कृषि अवस्थापना की योजनाओं के तहत खाद्यान्न भण्डारण के लिये गोदाम, कोल्ड स्टोरेज आदि के निर्माण को बढ़ावा दिया जाए। जनप्रतिनिधियों से बातचीत कर एफपीओ का गठन किया जाए। ई-टेण्डर के माध्यम से कार्यवाही हो, जिससे विकास कार्यों में पूरी पारदर्शिता रहे। भ्रष्टाचार और अनियमितताओं की कोई गुंजाइश न रहे।

नसबंदी ऑपरेशन के दौरान महिला की हुई मौत, परिजनों ने डॉक्टर पर लगाया लापरवाही का आरोप

उन्होंने कहा कि सभी कार्याें की गुणवत्ता मानकों के अनुसार समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए। विभिन्न विभागों में निर्माण कार्यों के लिए कार्यदायी संस्थाओं की क्षमता तथा कार्य सम्पादन के आधार पर रैंकिंग की जाये और उसके अनुरूप ही उन्हें कार्य दिए जाएं। धन के अभाव में परियोजनाएं लम्बित नहीं रहनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने सांसद व विधायकों से विकास योजनाओं की प्रगति का फीडबैक लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों के साथ बेहतर समन्वय व संवाद बनाते हुए जनसमस्याओं का समाधान किया जाए।

उन्होने कहा कि अमृत योजना के तहत स्वच्छ और शुद्ध पेयजल आपूर्ति की योजना चलायी जा रही है। समय से निर्णय लेते हुए योजना के कार्यों को शीघ्रता से पूरा किया जाए। ‘हर घर नल’ योजना पहले चरण में बुन्देलखण्ड, दूसरे चरण में विन्ध्य क्षेत्र तथा तीसरे चरण में आर्सेनिक/फ्लोराइड प्रभावित क्षेत्रों में लागू की जा रही है। बलिया आर्सेनिक प्रभावित जिला है। जनप्रतिनिधिगण ‘हर घर नल’ योजना के तहत जलापूर्ति व्यवस्था के सम्बन्ध में अपने प्रस्ताव उपलब्ध कराएं।

चीन ने ही बनाया कोरोना वायरस, चीनी वैज्ञानिक ने सबूत के साथ किया बड़ा खुलासा

मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत भवनों के सम्बन्ध में भूमि चयन की कार्यवाही शीघ्रता से किए जाने और समयबद्ध ढंग से निर्माण कार्यों को पूरा किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों से सम्बन्धित लम्बित कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कराकर उनका संचालन प्रारम्भ कराया जाए। राजस्व वृद्धि के लिए निरन्तर प्रयास किए जाएं। उन्होंने आजमगढ़ जिले में हरिऔध कला केन्द्र का निर्माण पूर्ण कराने के निर्देश दिए। आजमगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भूमि की व्यवस्था शीघ्र की जाए।

उन्होने मऊ में खाद, यूरिया-डीएपी की उपलब्धता के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की तथा निर्देश दिए कि खाद की उपलब्धता के सम्बन्ध में किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने मऊ में सड़कों के निर्माण कार्यों की गति को तेज किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि लोक निर्माण विभाग के दक्ष एवं अनुभवी अभियन्ता वहां पर भेजे जाएं। उन्होंने कहा कि राजकीय पाॅलीटेक्निक, घोसी के निर्माण कार्य को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाए।

नकली किन्नर बनकर मांग रहे थे बधाई, असली किन्नरों ने कर दी धुनाई, सिर मुंडवाकर घुमाया

श्री योगी ने कहा कि मनरेगा के माध्यम से तालाबों का पुनरुद्धार किया जाए। उन्होंने बलिया में राजकीय मेडिकल काॅलेज के लिए भूमि की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने वरासत दर्ज करने की समय-सीमा तय किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि जिलाधिकारी सम्पूर्ण समाधान दिवस में वरासत को समय-सीमा में दर्ज कराए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

मण्डलायुक्त ने बताया कि आजमगढ़ मण्डल में 50 करोड़ रुपए से अधिक की 12 परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है, जिनमें आजमगढ़/मऊ में लखनऊ-बलिया मार्ग, इलाहाबाद-जौनपुर-आजमगढ़ मार्ग के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, राजकीय इंजीनियरिंग काॅलेज आजमगढ़, आजमगढ़ मे घाघरा नदी पर सेतु का निर्माण, मऊ में लखनऊ-बलिया मार्ग का 4-लेन में चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, बलिया में एन0एच0-31 से शिवपुर दियर नम्बरी मार्ग पर गंगा नदी पर सेतु एवं पहुंच मार्ग, जनपद बलिया में घाघरा नदी पर पक्का पुल एवं पहुंच मार्ग आदि के निर्माण कार्य शामिल हैं।

श्री योगी ने कहा कि गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए बैनामा करने वाले किसानों का पूर्ण भुगतान करा दिया जाए।

Exit mobile version