Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

युवा सांसदों के भविष्य के लिए उन्हें बहस में भाग लेने का मौका मिले: पीएम मोदी

PM Modi

PM Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार को संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session) की शुरुआत से पूर्व सभी राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर से सदन को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग देने का आह्वान किया। इसके साथ ही उन्होंने युवा सांसदों को सदन की चर्चा में अधिक भागीदारी दिए जाने का आग्रह किया। संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है।

सत्र से पहले मीडिया से बातचीत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने भारत की जी20 देशों की अध्यक्षता, सदन की सुचारू कार्रवाई और उपराष्ट्रपति जगदीप धनकर को सभापति के तौर पर पहली बार सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने को लेकर शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि सभी राजनीतिक दल चर्चा में मूल्यों को स्थापित करेंगे और उसे समृद्धि बनाएंगे। साथ ही अपने विचारों को नई ताकत देंगे और दिशा को स्पष्ट रूप से उजागर करने में मदद करेंगे।

प्रधानमंत्री (PM Modi) ने कहा कि नए और युवा सांसदों के उज्जवल भविष्य और लोकतंत्र की भावी पीढ़ी तैयार करने के लिए हमें उन्हें ज्यादा से ज्यादा भागीदारी का अवसर देना चाहिए। यह लोकतंत्र का बहुत बड़ा विश्वविद्यालय है और अक्सर युवा सांसद उनसे कहते हैं कि हम इससे अछूते रह जाते हैं। हमें भागीदारी का सौभाग्य नहीं मिल रहा है। इसलिए सदन का चलना बहुत जरूरी है।

महंगा हो गया कर्ज! RBI ने रेपो रेट में किया 0.35 फीसद का इजाफा

भारत को G20 की अध्यक्षता मिलने के बाबत प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विश्व को अपना सामर्थ्य दिखाने का यह बड़ा अवसर है। उन्होंने कहा कि यह सत्र देश को विकास की ऊंचाइयों पर ले जाने, वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों में भारत को आगे बढ़ाने को ध्यान में रखकर कई महत्वपूर्ण निर्णय करने का अवसर प्रदान करेगा। उन्हें विश्वास है कि सभी राजनीतिक दल चर्चा को अधिक सार्थक और समृद्ध बनाएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पहली बार हमारे उपराष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति के तौर पर अपना कार्यकाल प्रारंभ करेंगे। जिस प्रकार से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत की महान विरासत को आदिवासी परंपरा के साथ बढ़ाने की कोशिश की है। ऐसे में एक किसान पुत्र उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के तौर पर वे देश का गौरव बढ़ाएंगे। सांसदों को प्रेरित और प्रोत्साहित करेंगे। उनको अपनी तरफ से अनेक शुभकामनाएं।

Exit mobile version