Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

देश को मिली 5 और वंदे भारत ट्रेन की सौगात, पीएम ने भोपाल से दिखाई हरी झंडी

PM Modi flagged off 5 Vande Bharat trains

PM Modi flagged off 5 Vande Bharat trains

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से पांच वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। बालासोर हादसे के बाद पहली बार पांच वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हो रही है। इसके साथ ही देश में कुल 23 वंदे भारत ट्रेन हो गई है। आज जिन वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Trains) की शुरुआत हुई है, उससे देश के 6 राज्य जुड़ेंगे। पहली बार बिहार, झारखंड और गोवा में वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी।

प्रधानमंत्री ने पिछले साल लाल किले के प्राचीर से ऐलान किया था कि अगले 1 साल के अंदर देश में 75 वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी। उस लिहाज से देखें तो 46 अप-डाउन मिलाकर वंदे भारत की शुरुआत हो चुकी है और उम्मीद की जा रही है कि अगले एक से दो महीने के उस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा, जो प्रधानमंत्री ने रखा था।

इन 5 वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी

भोपाल-इंदौर

भोपाल-जबलपुर

गोवा-मुंबई

हटिया-पटना

बैंगलोर-हुबली

झारखंड-बिहार के लिए पहली वंदे भारत (Vande Bharat)

भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के दो महत्वपूर्ण शहरों के बीच सुविधा प्रदान करेंगी। वंदे भारत की वजह से इन क्षेत्रों में सांस्कृतिक, पर्यटन एवं धार्मिक स्थानों की कनेक्टिविटी में सुधार आएगी। वहीं, भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस जबलपुर को भोपाल से जोड़ेगी। इससे पर्यटन स्थलों को भी लाभ होगा।

वहीं, रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस झारखंड और बिहार के लिए पहली वंदे भारत होगी। पटना और रांची के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाने वाली यह रेलगाड़ी टूरिस्टों, स्टूडेंट्स, बिजनेसमैन के लिए वरदान साबित होगी। धारवाड़-बेंगलुरु वंदे भारत कर्नाटक-धारवाड़ और हुबली में महत्वपूर्ण शहरों को राज्य की राजधानी बेंगलुरु से जोड़ेगी। इससे क्षेत्र के टूरिस्टों, स्टूडेंट्स, बिजनेसमैन आदि को अत्यधिक लाभ प्राप्त होगा।

आसमान से बरसे अंगारे, हाई राइज बिल्डिंग में लगी भीषण आग, देखें खौफनाक Video

गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस गोवा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। यह मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और गोवा के मडगांव स्टेशन के बीच चलेगी और इससे गोवा और महाराष्ट्र दोनों के ही पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

Exit mobile version