Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाशपर्व पर PM मोदी जारी करेंगे 400 रुपये का स्मारक सिक्का

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi)  सिख गुरु तेग बहादुर (guru tegh bahadur) के 400वें प्रकाश पर्व पर 21 अप्रैल को लाल किले से देश को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री 400 रुपये का स्मारक सिक्का भी जारी करेंगे। गुरु तेग बहादुर जी को हिन्द की चादर भी कहा जाता है।

राजस्थान में सिक्कों और करैंसी नोटों का संग्रह, अध्ययन करने वाले बीकानेर निवासी सुधीर लुणावत के अनुसार यह संसार का पहला 400 मूल्यवर्ग का सिक्का होगा। कुल 35 ग्राम वजन के इस सिक्के में 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5.5 प्रतिशत निकल और जस्ते का मिश्रण होगा। इस सिक्के के एक तरफ गुरुद्वारा गुरु के महल अमृतसर का चित्र होगा जो दाएं और बाएं तरफ से तलवारों से घिरा होगा।

 हाईस्कूल के पास लगातार तीन धमाके, कई लोगों के मारे जाने की आशंका

गुरुद्वारे के फोटो के ऊपरी परिधि पर हिन्दी में तथा निचली परिधि पर अंग्रेजी में गुरु तेग बहादुर जी की 400 वर्षीय प्रकाश गुरुपर्व लिखा होगा साथ ही पंजाबी भाषा में एक कवि कि पंक्ति लिखी होगी ‘प्रगत भाई गुर तेग बहादुर सगल सृष्ट पाई धापी चादर’-गुरु तेग बहादुर आगे आए और पूरी दुनिया को अत्याचारों से बचाया।

सिक्के के दूसरी तरफ अशोक स्तम्भ के दाएं और बाएं भारत इंडिया तथा अशोक स्तम्भ के नीचे 400 लिखा होगा। सिखों के नौवें गुरु के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष में 21 अप्रैल 2022 को लालकिले में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सिक्के का अनावरण करेंगे। इसकी अनुमानित कीमत 4000 रुपये के आसपास होगी।

Exit mobile version