Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस जिले के पुलिस आयुक्त की अनोखी पहल, कोविड मरीजों के लिए खोला “प्लाज्मा बैंक

plasma bank for Covid patients

plasma bank for Covid patients

उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद के कमिश्नरेट बनने के बाद पुलिसिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। अपराधियों में कार्यवाही का खौफ तो दिख ही रहा है साथ ही जन सहयोग की भावना भी पुलिस आयुक्त असीम अरुण की प्रेरणा से पुलिस कर्मियों में दिखाई देने लगा है।

मौजूदा कोविड आपदा के समय जिस तरह से पुलिस मरीजों को इलाज, रात्रि पाबंदी में मुसीबत में फंसने पर घर पहुचाने, जरूरतमन्दों को भोजन की व्यवस्था कराकर, दवाइयों की कालाबाजारी करने वालों की धरपकड़ व वैधानिक कार्यवाही को किया जा रहा है यह मित्र पुलिसिंग के कार्य की बानगी भर है और सराहनीय व प्रशंसनीय भी है। इसी कड़ीं में अब पुलिस आयुक्त ने जरूरतमन्दों के लिए प्लाज्मा उपलब्ध कराने का बेड़ा उठाया है। इससे कोविड की बढ़ती समस्या के बीच पीड़ित की जान बचाने का काम करेगी।

IPS अरविंद सेन के खिलाफ एंटी करप्शन कोर्ट में चार्जशीट दाखिल

दसअसल, कानपुर पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने ‘हर पल आप के साथ’ “प्लाज्मा बैंक” की नई व अनोखी शुरुआत की है। इसे संक्रमित मरीजों के लिए शुरू किया गया है। बुधवार को इस “प्लाज्मा बैंक” की नींव रखकर कोरोना संक्रमित मरीजों की सहायता के लिए कानपुर नगर पुलिस ने आम जन से सहयोग व आगे आने की अपील की है। इसके अंतर्गत संक्रमित मरीजों जो कोविड महामारी से जंग जीतने के बाद स्वस्थ होने वालों को जुड़ने का सहयोग करने की बात कही है ताकि दूसरों को भी इससे जीतने में मदद मिल सके।

पुलिस आयुक्त की ओर से दी गई जानकारी में कोविड से उबर चुके स्वस्थ्य एवं इच्छुक व्यक्ति http://bit.lyPlasmaDonation Form_KNP इस लिंक पर जा कर प्लाज्मा दान करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने लोगों से अपील की है कि आपदा के इस घड़ी में कानपुर नगर पुलिस सदैव आप के साथ है। ऐसे संक्रमित मरीज जिनको प्लाज्मा की जरूरत है उनसे प्लाज्मा दान करने वालों का संपर्क पुलिस द्वारा करवाया जाएगा ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की गुंजाइश भी न रहें और प्लाज्मा दान करने वाले भी संतुष्ट रहें।

भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा का निधन, पार्टी में दौड़ी शोक की लहर

बताते चले कि, इस संकट की घड़ी में ऑक्सीजन प्लांट में तपती धूप में लाइन लगाने वाले जरूरतमन्दों के लिए छांव की व्यवस्था कराकर, खानपान की सामग्री उपलब्ध कराने के लिए पुलिस उपायुक्त दक्षिण रवीना त्यागी ने पहल की। उन्होंने फजलगंज के व्यापारियों से इसमें सहयोग लिया। जबकि कर्नलगंज एसीपी त्रिपुरारी पांडे ने एक दिन पूर्व निजी अस्पताल में भर्ती मरीजों को समय से ऑक्सीजन के सिलेंडर उपलब्ध कराएं। तीन दिन पूर्व एसीपी कल्याणपुर दिनेश कुमार शुक्ला द्वारा एक निजी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी को गैस टैंकर पहुंचाकर मरीजों की जान बचाई गई। इसी तरह रायबरेली वह प्रयागराज से दो ऑक्सीजन गैस के टैंकरों को पुलिस सुरक्षा में कानपुर लाया गया। वही जरूरतमंदों को भोजन व दवाइयां भी वर्तमान में कानपुर पुलिस द्वारा वितरित किए जा रहे हैं।

Exit mobile version