Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पढ़ी हुई चीजें भूल जाते है, तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

Learning

Learning

परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को सबसे ज्यादा दिक्कत यह होती है कि उन्हें पढ़ी हुई बातें याद (Learning) नहीं रहती है. रोजाना आप जो पढ़ाई करते हैं वो जल्द ही भूल जाते हैं. यह आमतौर पर लगभग सभी छात्रों के साथ होता है. अगर आप याद करने की क्षमता को बढ़ाकर अपने क्लासमेट से आगे निकलना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपके लिए जरूरी टिप्स है.

परीक्षा की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आती है छात्रों का प्रेशर बढ़ता जाता है. सारी तैयारी होने के बावजूद टॉपिक याद ना रहने पर लोगों से पिछड़ जाते हैं. पढ़ी हुई चीजें याद नहीं रहती या किसी भी टॉपिक को समझने में दिक्कत होती है तो क्विक लर्निंग टेक्निक सीख सकते हैं. इसके लिए छात्र नीचे बताए जरूरी टिप्स को फॉलो करें.

क्विक लर्निंग (Quick Learning) के लिए टिप्स

डीप स्टडी करें: परीक्षा की तैयारी करते समय छात्रों को सबसे ज्यादा जरूरी है कि वो हर टॉपिक की स्टडी करें. किसी भी टॉपिक को लेकर आधा-अधुरा ज्ञान भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. हर टॉपिक को अच्छे से पढ़ने पर आपको पूरी तरह याद हो जाएगा. ऐसे में परीक्षा के दौरान आपको ज्यादा सोचना नहीं होगा.

रोजाना पढ़ाई करें: पढ़ाई करते समय छात्र एक प्रॉपर प्लान तैयार कर लें. एग्जाम में किसी तरह की कोई कमी ना हो इसके लिए रोजाना पढ़ाई करें और पूरा सिलेबस कवर कर लें. इससे एग्जाम से पहले आपको किसी तरह का कोई प्रेशर नहीं होगा. ध्यान रहे कि सिर्फ सिलेबस में दी गई टॉपिक ही पढ़ें. इसके अतिरिक्त पढ़ने से नुकसान हो सकता है.

SSC JE भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

दिमागी कसरत करें: एग्जाम की सटीक तैयारी के लिए और टॉपिक याद रखने के लिए दिमागी कसरत करें. मोबाइल भी उठाएं तो उसमें सुडोकू सॉल्व करें, पजल गेम खेलें या नंबर्स गेम खेलें. इसके अलावा रोजाना व्यायाम करें और ध्यान लगाएं.

टॉपिक को आसान बनाएं: किसी भी टॉपिक को हमेशा के लिए अगर याद रखना चाहते हैं तो आप जो भी पढ़ें उसे आसान बना लें. जैसे इनफॉर्मेशन को डायग्राम या टेबल बनाकर याद करने की कोशिश करें. इसके अलावा टॉपिक को शॉर्ट फॉर्म में बनाकर लिख लें. ध्यान रहे कि आप अपना स्टडी फॉर्मूला ऐसा रखें कि इसे आसानी से समझा जा सके.

प्रैक्टिस करें: कहते हैं “Practice Makes Man Perfect” इसका मतलब है आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे आप उस काम में उतने ही बेहतर हो जाएंगे. इसी तरह परीक्षा की तैयारी के दौरान भी जितना ज्यादा हो सके प्रैक्टिस करें. कोशिश करें कि प्रैक्टिस के लिए पूराने पेपर का इस्तेमाल करें. रोजाना प्रैक्टिस के साथ-साथ नोट्स भी बनाएं इससे आपकी तैयारी और ज्यादा बेहतर हो जाएगी.

Exit mobile version