Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ब्रेकफास्ट में बनाएं ये चीला, सेहत के लिए है परफेक्ट

Quinoa Chilla

Quinoa Chilla

बड़े-बुजुर्ग अक्सर कहते हैं कि सुबह का नाश्ता कभी स्किप नहीं करना चाहिए और नाश्ता हेल्दी होना चाहिए। क्योंकि ब्रेकफास्ट पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील माना जाता है। ऐसे में मन में सवाल उठता है कि आखिर ऐसे में नाश्ते में क्या बनाया जाए। आपकी चिंता को हम कर देते है। आज हम आपके लिए ऐसी ब्रेकफास्ट रेसिपी लेकर आए हैं, जो ना सिर्फ स्वादिष्ट और हेल्दी है, बल्की वेट लॉस फ्रेंडली भी है। ये रेसिपी है ‘क्विनोआ चीला (Quinoa Chilla)’, जो फाइबर और पोषक तत्वों का खजाना है। अगर आप स्वादिष्ट खाने की इच्छा रखते है और साथ ही अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते है तो नाश्ते में क्विनोआ चीला (Quinoa Chilla)  एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। तो चलिए जानते है कि क्विनोआ चीला को कैसे बना सकते हैं…

क्विनोआ चीला (Quinoa Chilla) के लिए सामग्री

क्विनोआ- 2 कप
उड़द दाल- 1/2 कप
काली मिर्च- 1/2 छोटा चम्मच
शिमला मिर्च- 1/3 कप, बारीक कटी
गाजर- 1 मध्यम आकार की, बारीक कटी
हरा मटर- 1/3 कप, बारीक कटी
हरी मिर्च- 1 चम्मच, बारीक कटी
प्याज- 1 मध्यम आकार की, बारीक कटी
अदरक- 1 छोटा चम्मच, बारीक कटा
धनिया पत्ती- बारीक कटा
बीन्स- 1/3 कप, बारीक कटी
मूंगफली- 1/3 कप, भुनी हुई
घी या ऑलिव आयल- 2 से 3 चम्मच
करी पत्ता- 8-10
पानी आवश्यकता अनुसार
नमक स्वादानुसार

क्विनोआ चीला (Quinoa Chilla) बनाने की विधि

– क्विनोआ और उड़द दाल को सबसे पहले पानी में भिगोकर छोड़ दें। जब ये अच्छे से फूल जाने पर इसे छान लें और छिलके अलग कर लें। अब इसे मिक्सी में डाल कर एक पेस्ट तैयार कर लें।

– अब एक पैन लें और इसमें ऑलिव आयल या घी गर्म को करें। इसके गर्म होने पर इसमें बारीक कटा अदरक, करी पत्ता और हरी मिर्च डालें। अब इसमें प्याज, गाजर, बीन्स, शिमला मिर्च और मटर भी डालें। फिर इसमें हल्दी पाउडर डाल दें, काली मिर्च डालें और मध्यम आंच में सब्जियों को 2 से 3 मिनट तक भूनें।

– भूनी हुई सब्जियों में मूंगफली को मिलाएं और तैयार किए गए क्विनोआ और उड़द दाल के पेस्ट में इसमें डाल दें। अब इसमें स्वादानिसार नमक मिलाएं और ऊपर से धनिया पत्ती डालकर इसे मिक्स कर लें।

– अब एक पैन लें, मध्यम आंच पर चढ़ाएं और उस पर घी या ऑलिव ऑयल डालें और चारों तरफ फैला दें। जब यह अच्छा गर्म हो जाए तो इसमें तैयार बैटर को डालें और पतला फैला दें। इसे लाल होने तक पकाएं और फिर पलटा कर दूसरी तरफ भी सेंक लें।

– लीजिए आपका हेल्दी क्विनोआ चीला (Quinoa Chilla) बनकर तैयार हो गया है। अब इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Exit mobile version