Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ठंड का डबल अटैक, शीत लहर के बीच बारिश का अलर्ट

Cold Wave

Cold Wave

दिल्ली-एनसीआर इस समय शीत लहर (Cold Wave) की चपेट में है। पिछले कई सालों का रिकॉर्ड टूट चुका है। लेकिन अब कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि हरियाणा और यूपी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। अगले दो दिनों में राजधानी दिल्ली में भी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक करनाल, पानीपत, देवबंद, नजीबाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर, कंधाला, बिजनौर, खतौली, सकोती टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, दौराला, मेरठ में हल्की बारिश का अनुमान है। वहीं पश्चिमी डिस्टर्बेंस की वजह से दिल्ली में भी मौसम करवट ले सकता है। अब कुछ इलाकों में होने वाली ये बारिश ठिठुरन को और ज्यादा बढ़ाने का काम कर सकती है। इस समय यूपी समेत उत्तर भारत के कई शहर ठंड की चपेट में हैं। हालात ऐसे बन गए हैं कि लोग अपने घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। बिना आलाप के बाहर बैठना मुश्किल है।

कितनी ठंड, कितना कोहरा?

वैसे  इस समय हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि हुई, जिससे कई स्थानों पर शीत लहर (Cold Wave) की स्थिति में कमी आई है। वहीं असम, मेघालय और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में घने कोहरे का अलर्ट चल रहा है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों को अगले चार दिनों तक शीतलहर से राहत रहेगी। लेकिन अब फिर IMD के मुताबिक, आनेवाले दिनों में  न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री तक जा सकता है।

रेलवे पर असर, फ्लाइटों में देरी

दिल्ली की बात करें तो इस समय ठंड के साथ कोहरे का अटैक भी देखने को मिल रहा है। इस कोहरे के अटैक ने ट्रेनों से लेकर विमानों तक को लेट कर दिया है। रेलवे के मुताबिक 95 ट्रेनें कोहरे की वजह से देर से चल रही हैं। इसी तरह एयरपोर्ट पर भी यात्रियों को कहा गया है कि वे अपनी फ्लाइट को लेकर लगातार एयरलाइन से बात करते रहें।

मौसम विभाग के अनुसार, ‘बहुत घना कोहरा’ तब होता है जब दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है, 51 से 200 मीटर के बीच ‘घना’ कोहरा होता है, 201 से 500 मीटर के बीच ‘मध्यम’ और 501 से 1,000 मीटर के बीच ‘उथला’ कोहरा होता है।

Exit mobile version