Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बारिश ने तोडा 122 साल का रिकॉर्ड, जारी रहेगा ठंड और कोहरे का डबल अटैक

rain

rain

नई दिल्ली। उत्तर भारत में ठिठुरन वाली ठंड ने जीना मुहाल कर दिया है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ने हो रही है तो मैदानी राज्यों में बारिश और सर्द हवाओं ने परेशानी बढ़ा दी है।

जनवरी की ठंड में मॉनसून के मौसम जैसी बरसात (Rain) हो रही है। बारिश और घने बादलों ने सूर्य देवता के दर्शन दुर्लभ कर दिए हैं। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अभी ठंड से राहत नहीं मिलने की चेतावनी दी है।

IMD के अनुसार, अभी ठंड और कोहरे की दोहरी मार पड़ेगी। मौसम विभाग ने कहा कि जनवरी 2022 में इतनी बारिश हुई है, कि 122 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों को अभी कुछ दिन ठंड से राहत नहीं मिलेगी।

बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड

मौसम विभाग की मानें तो जनवरी की बारिश ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले 1995 और 1989 में जनवरी में ऐसी बारिश देखने को मिली थी। मौसम वैज्ञानिक आरके जीणामणि ने कहा कि जनवरी 2022 की बरसात ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया क्योंकि जनवरी में अब तक 88 मिलीमीटर की बरसात हो चुकी है, जो 1901 के बाद मौसम के मौजूद डेटाबेस में सबसे ज्यादा है।

टीम इंडिया को मिलेगा नया कप्तान, जल्द होगा ऐलान

1995 में जनवरी महीने में 69 मिलीमीटर बारिश हुई थी। 1989 में कुल 79 मिलीमीटर बारिश हुई थी।

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, ठंड और कोहरे की दोहरी मार सबसे ज्यादा दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान को झेलनी पड़ेगी। मौसम विभाग के मुताबिक,  24 और 25 जनवरी को ठंड के साथ-साथ घना कोहरा भी परेशान करेगा। वहीं, 26 जनवरी से शीतलहर का भी अलर्ट जारी किया गया है। ‌

यूपी में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन

उत्तर प्रदेश में दो दिन से रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग (IMD) में अगले दो दिन तक बारिश की चेतावनी के साथ कई इलाकों में ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है। बारिश के चलते लखनऊ, लखीमपुर, बहराइच, मेरठ और मुजफ्फरनगर में दिन का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है।

वहीं, रामपुर, बरेली और पीलीभीत में भारी बारिश  के आसार हैं। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, यूपी में 30 जनवरी तक लगातार ठंड बढ़ेगी और अगले दो दिन तक बारिश होती रहेगी।

उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का दौर अभी थमता दिखाई नहीं दे रहा है। मौसम विभाग ने अगले 3 दिन भारी बर्फबारी और बारिश का अनुमान जताया है। पूरे प्रदेश में पिछले दो दिन से लगातार मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। वहीं, पहाड़ी इलाकों में अब तक 4 फ़ीट तक बर्फबारी हो चुकी है।

Exit mobile version