Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जारी हुआ राजस्थान पीटीईटी का रिजल्ट, इन वेबसाइटों पर करें चेक

MPPSC SET

Stenographer recruitment exam

राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट का इंतजार आज, 28 सितंबर खत्म हो गया है। पीटीईटी चार वर्षीय बीएड परीक्षा और पीटीईटी दो वर्षीय बीएड परीक्षा दोनों का रिजल्ट साथ जारी करने की वजह से नतीजों की घोषणा में थोड़ी देरी हो रही है। परिणाम को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया ह। हालांकि उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी की ओर से बताई गई समय सीमा के मुताबिक बुधवार या गुरुवार को नतीजे जारी होने थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ था।

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने पिछले सोमवार को कहा था कि पीटीईटी रिजल्ट 2 से 3 दिन में जारी होगा। रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी अपना परिणाम www.ptetraj2021.com, www.ptetraj2021.org , www.ptetraj2021.net पर चेक कर सकेंगे।

नतीजों के ऐलान में देरी को लेकर पीटीईटी परीक्षार्थी सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं और परिणाम जल्द से जल्द जारी करने की मांग कर रहे हैं।

पीटीईटी चार वर्षीय बीएड परीक्षा और पीटीईटी दो वर्षीय बीएड परीक्षा का परिणाम एक एक साथ जारी करने की तैयारी है। पीटीईटी चार वर्षीय बीएड परीक्षा का परिणाम रविवार को तकनीकी कारणों से घोषित नहीं हो पाया था।

जिलों में फिर से शुरू होगा रोजगार मेला, शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मिलेंगा मौके

चार साल वाले बीएड में प्रवेश के लिए करीब डेढ़ लाख परीक्षार्थी ही बैठे थे, इसलिए परिणाम जल्दी तैयार हो गया। दो वर्षीय बीएड के एंट्रेंस में करीब साढ़े तीन लाख परीक्षार्थी बैठे थे इसलिए कहा जा रहा था कि उसका परिणाम तैयार करने में थोड़ा समय और लगेगा।

यह परीक्षा 8 सितंबर को राजस्थान के 33 जिलों एवं 16 तहसील मुख्यालय के कुल 1974 परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न कराई गई थी। इस परीक्षा के लिए करीब 6 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें से 5.33 लाख उम्मीदवार सम्मिलित हुए। चार वर्षीय बीए बीएड बीएससी बीएड पाठ्यक्रम के लिए 167070 और 2 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के लिए 366008 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

राजस्थान में बीए बीएड और बीएससी बीएड के चार वर्षीय कार्यक्रम व बीएड दो वर्षीय कोर्स में एडमिशन के लिए पीटीईटी का आयोजन किया जाता है।

UPSC में बिहारी छात्रों का जलवा, NTSC में पिछड़ जा रहे विद्यार्थी

पीटीईटी 2021 में प्राप्तांक के आधार पर योग्यता सूची तैयार की जाएगी। अधिकतम 5 प्रतिशत सीट राजस्थान राज्य के बाहर के अभ्यर्थियों के द्वारा भरी जा सकती है बशर्त है कि अन्य राज्य के अभ्यर्थियों का मेरिट कट ऑफ राजस्थान राज्य के सामान्य श्रेणी के छात्र से कम न हो, शेष सीटें केवल राजस्थान राज्य के मूल अभ्यर्थियों के लिए ही उपलब्ध होगीं। राजस्थान राज्य के बाहर के अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी में ही पात्र होंगे।

Exit mobile version