Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 4 फीसदी पर बरकरार

RBI

RBI

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति ने लगातार 11वीं बार नीतिगत ब्याज दरों (Interest Rates ) में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने समिति की तीन दिन तक चली बैठक के बाद आज ऐलान किया कि रेपो रेट पहले की तरह ही 4 प्रतिशत के स्तर पर बरकरार रहेगा। ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव, शक्तिदास बोले- पटरी पर इकोनॉमी, महंगाई भी काबू में

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में नीतिगत ब्याज दरों में बदलाव नहीं करने का फैसला एकमत से किया गया। इसके पहले आखिरी बार मई 2020 में नीतिगत ब्याज दरों में कटौती की गई थी। मई 2020 के बाद से ही रेपो रेट 4 प्रतिशत के लो लेवल पर लगातार बना हुआ है।

हालांकि इस बार मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू होने के पहले माना जा रहा था कि देश में लगातार बढ़ रही महंगाई को देखते हुए इस पर काबू पाने के लिए मौद्रिक नीति समिति ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला कर सकती है। लेकिन बताया जा रहा है कि बैठक में समिति ने विकास की जरूरत पर बल देते हुए एकमत से ब्याज दरों को में बढ़ोतरी करने की बात से इनकार कर दिया।

आम आदमी को लगा एक और झटका, RBI ने पॉलिसी दरों में नहीं कोई बदलाव

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति हर 2 महीने पर पॉलिसी रिव्यू करती है। मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 की ये पहली रिव्यू मीटिंग थी, जो 6 अप्रैल से शुरू हुई थी। 3 दिन की इस बैठक में मौद्रिक नीति समिति ने एकमत से रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की पिछली 10 बैठकों से लगातार नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके साथ ही मौद्रिक नीति में भारतीय रिजर्व बैंक ने लगातार उदार रुख बना रखा है।

Exit mobile version