Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आवासीय संस्थानों में नहीं पड़ी मेरिट लिस्ट की जरुरत, छात्रों को आसानी से मिला प्रवेश

bhimrao ambedkar university

bhimrao ambedkar university

आगरा : डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी के आवासीय परिसर के संस्थानों के अधिकतर पाठ्यक्रमों में जो भी छात्र पहुंचा उसे प्रवेश मिल गया। इन संस्थानों में मेरिट लिस्ट बनाने की जरूरत ही नहीं पड़ी। इन सभी पाठ्यक्रमों में सीटों की संख्या में आवेदन कम ही आए हैं। जितने आवेदन आए उस हिसाब से छात्रों की संख्या की अपेक्षा प्रवेश बहुत कम हुए हैं। डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग की 40 में से 29 सीटें भरी हैं। पेंटिंग व अप्लाइड आर्ट के सर्टिफिकेट कोर्स में 25-25 सीटें हैं। फ्रेंच, जर्मन और रशियन भाषा के सर्टिफिकेट कोर्स में 50-50 सीटें हैं। फ्रेंच में 45, रशियन में 33 और जर्मन में 24 सीटों पर प्रवेश हुआ है। हालत तो यह हुई कि छात्रों को फोन करके बुलाना पड़ा।

रजनीकांत अगले साल पार्टी बनाकर लड़ सकते हैं चुनाव, बैठक में दिए संकेत

ललित कला संस्थान में डिप्लोमा इन अप्लाइड आर्ट में 40 सीटों में से 13 सीटों पर प्रवेश हुआ है। मूर्तिकला की 20 में से तीन सीटें भरी हैं। डिप्लोमा इन परफॉर्मिंग आर्ट की 30 में से सात सीटों पर प्रवेश हुआ है। इनमें क्रमश: आठ और चार प्रवेश हुए हैं। कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी हिंदी एवं भाषा विज्ञान विद्यापीठ के बीए ऑनर्स हिंदी की 60 सीटे हैं।

गृह विज्ञान संस्थान के बीएससी होम साइंस पाठ्यक्रम में 120 सीटें हैं, प्रवेश 30 छात्राओं ने लिया है। अभी भी 90 सीटें खाली हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट के बीए वोकेशनल में 30 सीटें हैं, प्रवेश महज चार ने लिया है। बीबीए (एचएम) में 30 में से नौ सीटों पर प्रवेश हुआ है। सेठ पदमचंद जैन संस्थान के बीबीए पाठ्यक्रम में 60 में से 56 ने प्रवेश लिया है। स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए वेब रजिस्ट्रेशन के साथ आवेदन की प्रक्रिया बंद हो चुकी है।

Exit mobile version