Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सऊदी अरब ने पाक को दिया बड़ा झटका, तेल आपूर्ति और कर्ज दोनों देने से इंकार

पाक को बड़ा झटका

पाक को बड़ा झटका

नई दिल्ली। पाकिस्तान को सऊदी अरब ने बड़ा झटका दिया है। सऊदी अरब ने पाकिस्तान में तेल की आपूर्ति और कर्ज दोनों देने से इंकार कर दिया है। ऐसे में अब दोनों देशों के बीच सालों से चल रहा रिश्ता खत्म हो गया है।

इस बात की जानकारी मिडिल ईस्ट मॉनिटर ने दी है। इन हालातों में पाकिस्तान को सऊदी अरब को 1 बिलियन डॉलर भी देना होगा, जो नवंबर 2018 में सऊदी अरब द्वारा 6.2 बिलियन डॉलर के पैकेज का एक हिस्सा था। इसमें पैकेज में कुल 3 बिलियन डॉलर का ऋण और एक ऑयल क्रेडिट सुविधा थी, जिसमें 3.2 बिलियन डॉलर की रकम सम्मिलित थी।

पाकिस्तान ने ‘इस्लामिक सहयोग संगठन’ को दी थी कड़ी चेतावनी

ऐसे में मिडिल ईस्ट मॉनिटर की रिपोर्ट के मुताबिक, जब क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बीते साल फरवरी में पाकिस्तान की यात्रा की थी, तब इस सौदे पर हस्ताक्षर किए गए थे। इसके साथ ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ कड़ा रुख नहीं अपनाने के लिए सऊदी अरब के नेतृत्व वाले संगठन ‘इस्लामिक सहयोग संगठन’ (ओआईसी) को कड़ी चेतावनी दी थी। इसके बाद इस कदम को उठाया गया है।

एक ऐसा अखबार जो 4 साल में केवल एक ही बार होता है प्रकाशित, जानिए क्या है कारण

पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा था कि यदि आप इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं, तो मैं प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में उन इस्लामिक देशों की बैठक बुलाने के लिए मजबूर हो जाऊंगा जो कश्मीर के मुद्दे पर हमारे साथ खड़े होने के लिए तैयार हैं।

राज्यसभा उपचुनाव : बीजेपी प्रत्याशी जयप्रकाश गुरुवार को करेंगे नामांकन

कुरैशी ने आगे कहा कि मैं एक बार फिर सम्मानपूर्वक ओआईसी को बता रहा हूं कि विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक हमारी अपेक्षा है। जैसा कि पाकिस्तान सऊदी अरब के अनुरोध के बाद कुआलालंपुर शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुआ, इसलिए वह अब यह रियाद को इस मुद्दे पर नेतृत्व दिखाने की उम्मीद करता है।

Exit mobile version