Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सेंसेक्स ने फिर छुआ 46000 का स्तर, निफ्टी भी हरे निशान पर हुआ बंद

share market

share market

मुंबई। बीते दिन शेयर बाजार में आई गिरावट के बाद सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी बुद्धवार को शेयर मार्केट उतार-चढ़ाव के बाद हरे निशान पर बंद हुआ। पिछले सप्ताह बीएसई मानक सूचकांक 861.68 अंक यानी 1.86 फीसदी मजबूत हुआ था। पिछले कारोबारी दिन निवेशकों ने मुनाफा वसूली शुरू कर दी थी। इसलिए सेंसेक्स-निफ्टी धड़ाम हुए थे। हालांकि वर्ष 2020 में हुए पूरे नुकसान की भरपाई कर ली है।

ब्रिटेन से भारत के विभिन्‍न राज्‍यों में आए अब तक 12 कोरोना वायरस संक्रमित

ऐसा रहा दिग्गज शेयरों का हाल दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज अडाणी पोर्ट्स, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, इंफोसिस और गेल के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं कोटक बैंक, एचडीएफसी, बजाज फाइनेंस, अल्ट्राटेक सीमेंट और इंडसइंड बैंक के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। इनमें फार्मा, आईटी, एफएमसीजी, फाइनेंस सर्विसेज, रियल्टी, प्राइवेट बैंक, बैंक, पीएसयू बैंक, मीडिया, ऑटो और मेटल शामिल हैं।

कश्मीर में मुठभेड़ के दौरान दो आतंकियों ने किया आत्मसमर्पण

घरेलू शेयर बाजार में किसी बड़ी गतिविधियों के अभाव में इस सप्ताह वैश्विक घटनाक्रम खासकर अमेरिका में वित्तीय प्रोत्साहन और कोविड-19 टीके से जुड़ी खबरों से बाजार को दिशा मिलेगी। विश्लेषकों के अनुसार अवकाश के कारण कम कारोबार दिवस वाले सप्ताह के दौरान घरेलू बाजार में मुनाफावसूली भी देखने को मिल सकती है। क्रिसमस के मौके पर शेयर बाजार और वित्तीय बाजार शुक्रवार को बंद रहेंगे। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के निवेश प्रतिरूप पर भी निवेशकों की नजर होगी।

सिस्टर अभया मामलाः सीबीआई की अदालत ने कैथोलिक पादरी और नन को पाया दोषी

बाजार में तेजी का एक प्रमुख कारण एफपीआई का निवेश रहा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 0.99 फीसदी की तेजी के साथ 452.73 अंक ऊपर 46006.69 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.03 फीसदी (137.90 अंक) की बढ़त के साथ 13,466.30 के स्तर पर बंद हुआ।  यह एक जनवरी 2020 को 41,306.02 पर बंद हुआ था, लेकिन विश्लेषकों के अनुसार, आगे बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। इसलिए निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए।

Exit mobile version