Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दियों में तिल है सेहत के लिए रामबाण, डिप्रेशन और जोड़ों के दर्द को करें दूर

Sesame

Sesame

सर्दियों में हर घर में तिल (Sesame) का प्रयोग तरह-तरह के व्यंजन बनाने के रूप में किया जाता है। कई लोग सर्दियों में तिल के साथ गुड़ मिला कर लड्डू बना कर खाते है तो कई लोग तिल के तेल का प्रयोग खाना बनाने के लिए करते है। लेकिन क्या आप जानते जानते है तिल जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही यह हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। वैसे तो तिल दो प्रकार के होते है एक तो काला तिल और दूसरा सफ़ेद तिल। ये दोनों तिल ही हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है। तिल में आयरन, प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा-6, फास्फोरस और मैग्नीशियम होता है। सर्दियों में तिल (Sesame)  का सेवन करने से हमारे शरीर को गर्मी मिलती है। आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में तिल को खाने से क्या-क्या फायदे मिलते है।

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन मरीजों को तिल का सेवन करना चाहिए। वह उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल तिल में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर है रहता है, उन्हें सर्दियों में तिल का सेवन करना चाहिए। क्योंकि डॉक्टर भी हाई बीपी मरीज को तिल का सेवन करने की सलाह देते है।

हड्डियां बनाए मजबूत

सर्दियों में लोगों को जोड़ो और कमर में दर्द की समस्या रहती है ऐसे में तिल का सेवन करने से उन्हें इस दर्द से छुटकारा मिल सकता है। जिन लोगों को गठिया के समस्या भी है उन्हें भी सर्दियों में तिल को अपने आहार में शामिल करना चाहिए, ताकि उनकी तकलीफ कम हो सके।तिल में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते है। सर्दियों में तिल का सेवन करने से जोड़ो के दर्द और सूजन में भी फायदा मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार

तिल का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, सेलेनियम और ज़िंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते है। सर्दियों में तिल का सेवन करने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। तिल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। क्योंकि तिल में सेसमीन और सेसमोलिन नामक तत्व मौजूद होते है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते है। यहीं नहीं तिल का सेवन करने से दिल की मांसपेशियां मजबूत होती है और दिल से जुडी बीमारियों का खतरा कम होता है।

चेहरे और बालों के लिए भी लाभकारी

सर्दियों में बालों को झड़ना और असमय पकना आम है, लेकिन अगर आप अपने आहार में तिल को शामिल करते है तो आप इस समस्या से निजात पा सकते है। इसके अलावा तिल के प्रयोग से चेहरे पर भी निखार ला सकते है। तिल का पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है साथ ही तिल के तेल से त्वचा की मालिश करने से त्वचा भी कांतिमय हो जाती है।

दिमाग को बनाए मजबूत

सर्दियों में तिल का सेवन हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। यहीं नहीं तिल के सेवन से मानसिक दुर्बलता भी दूर होती है। तिल में प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते है जो दिमाग की ताकत बढ़ाते है। सर्दियों में रोजाना तिल का सेवन करने से याददाश्त कमजोर नहीं होती साथ ही डिप्रेशन और माइग्रेन जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

Exit mobile version