Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पीरियड्स में सेक्स करने से मिलते है ये फायदे

Spa Centers

Spa Centers

रिलेशनशिप में आने के बाद यौन संबंध (Sex) बनाना या सेक्शुअल इंटरकोर्स होना एक सामान्य क्रिया हैं। लेकिन सेक्स को लेकर कई लोग आज भी संशय में हैं और इससे जुड़ी कई जरूरी जानकारी से लोग अभी भी अनजान हैं। खासतौर से महिलाओं के पीरियड्स के दौरान सेक्स करने को लेकर लोगों के मन में यह भ्रान्ति हैं कि इस दौरान सेक्स करना सेफ नहीं है और इससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर होगा, हालाँकि ऐसा होता नहीं है। आप कुछ बातों का ख़्याल रखें तो पीरियड्स में भी सेक्स किया जा सकता हैं, बल्कि इस समय सेक्स करने के तो कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इन फायदों के बारे में…

ऐंठन से राहत

मासिक धर्म के दर्द से राहत पाने के लिए एक संभोग सुख प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। संभोग के दौरान, आपके गर्भाशय की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं जिससे मासिक धर्म में ऐंठन से कुछ राहत मिलती हैं। ऐसे में आपके ओर्गास्म एंडोर्फिन जारी करते हैं जो आपको अच्छा महसूस कराते हैं। पीरियड्स में सेक्स करने से शरीर में ऑक्सीटोसिन, डोपामाइन हार्मोन्स और ऐंडोरफिंस का स्तर बढ़ता है जिससे पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में राहत मिलती है।

प्रेगनेंसी के कम चांस

जब आप पीरियड्स के दौरान यौन संबंध बनाते हैं, तो गर्भवती होने की संभावना बहुत कम होती है, क्योंकि आमतौर पर मासिक धर्म के दौरान आप अण्डोत्सर्ग से कई दिन दूर हो जाते हैं। लेकिन इसके अपवाद भी हैं। यदि आपका मासिक धर्म चक्र (21 से 24 दिन) कम है और आप अपनी माहवारी के अंत में यौन संबंध बनाते हैं, तो शुक्राणु आपकी योनि में पांच दिन तक व्यवहार्य बने रह सकते हैं, इसलिए गर्भावस्था संभव है। लेकिन अगर आप एक बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं तो गर्भवती होने का प्रयास करने के लिए यह उपयुक्त समय नहीं है।

मूड स्विंग कम होता है

पीरियड्स में मूड स्विंग होना आम बात है। पीरियड्स शुरू होने से कुछ दिनों पहले से ही महिलाओं के स्वभाव में बदलाव आ जाता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं में गुस्सा या चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है। ऐसे में पीरियड्स में सेक्स करने से मूड स्विंग से राहत मिलती है। सेक्स के दौरान निकलने वाले ऐंडोरफिंस और ऑक्सीटोसिन हार्मोन्स मूड अच्छा बनाते हैं और तनाव कम करते हैं। जो महिलाएं पीरियड्स के दौरान चिड़चिड़ापन महसूस करती हैं उन्हें पीरियड्स में सेक्स से काफी आराम मिलता है।

होती हैं अधिक यौन उत्तेजना

आपके हार्मोन के स्तरों में होने वाले बदलावों के कारण महीने के इस समय के दौरान आप अधिक यौन उत्तेजित और संवेदनशील महसूस कर सकते हैं। विशेषज्ञ कहते है कि कई महिलाएं पेल्विक क्षेत्र में रक्त-संकुचन की बढ़ती भावना का अनुभव करती हैं, जो आपके सेक्स ड्राइव या इच्छा को भी बढ़ा सकती हैं। लेकिन कुछ महिलाओं को, यह अतिरिक्त संवेदनशीलता इस समय के दौरान सेक्स करने में असुविधाजनक बना सकती हैं। महत्वपूर्ण यह सुनिश्चित करना है कि आप और आपके साथी दोनों इस स्थिति के साथ सहज हैं।

सिरदर्द से राहत

अधिकतर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सिरदर्द की समस्या होती है। हालाँकि, कुछ महिलाएँ सिरदर्द में पीरियड्स में सेक्स करने से कतराती हैं। लेकिन इस दौरान सेक्स करने से सिरदर्द या माइग्रेन में राहत मिलती है

ल्युब्रिकेंट की जरुरत नही

कई महिलाओं को सेक्स के दौरान आर्टिफिशल ल्युब्रिकेंट की जरूरत पड़ती है। हालाँकि, पीरियड्स के दौरान निकलने वाला ब्लड एक नेचुरल ल्युब्रिकेंट की तरह काम करता है।

Exit mobile version