Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री, विवादों से है गहरा नाता

PM Shahbaz Sharif

PM Shahbaz Sharif

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के निर्वाचित 23वें प्रधानमंत्री एवं पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-नवाज) के 70 वर्षीय नेता शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif ) की छवि एक सख्त मिजाज नेता की रही है और विवादों से भी उनका नाता जुड़ा रहा है। उन्हें पाकिस्तान की संसद के निचले सदन नेशनल एसेम्बली में सोमवार को हुए मत विभाजन में प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया।

पाकिस्तान के लाहौर में 23 सितंबर 1951 को जन्मे शहबाज शरीफ का पूरा नाम मियां मुहम्मद शहबाज शरीफ है। वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके श्री नवाज शरीफ के भाई हैं और तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं। उनके पिता मुहम्मद शरीफ व्यापारी थे।

श्री शहबाज का पैतृक स्थान अमृतसर के पास जाति उमरा गांव था, लेकिन 1947 में भारत का बंटवारा होने पर उनके पिता परिवार के साथ लाहौर में आकर बस गए। पिता की तरह ही श्री शहबाज ने भी अपने करियर की शुरुआत व्यापारी के तौर पर थी। लाहौर की एक सरकारी विश्वविद्यालय के स्नातक करने के बाद श्री शहबाज ने अपना पारिवारिक व्यापार ‘इत्तेफाक ग्रुप’ संभालने लगे। बताया जाता है कि श्री शहबाज अपने भाई नवाज से ज्यादा अमीर हैं।

श्री शहबाज ने राजनैतिक सफर की शुरुआत 80 के दशक में की थी। वर्ष 1988 में श्री शहबाज शरीफ ने पहली बार पंजाब प्रांत की लाहौर विधानसभा से चुनाव जीता, लेकिन 1990 में विधानसभा भंग हो गई। इसके बाद 1990 में उन्होंने नेशनल असेंबली की चुनाव में जीत हासिल की, लेकिन 1993 में नेशनल असेंबली भी भंग हो गई और श्री शहबाज की सदस्यता चली गई, लेकिन उसी साल उन्होंने फिर लाहौर विधानसभा और नेशनल असेंबली का चुनाव जीत लिया। बाद में उन्होंने नेशनल असेंबली की सीट छोड़ दी।

‘चौकीदार चोर है’ नारे के साथ सड़कों पर उतरा लोगों का हुजूम, जानें पूरा मामला

वर्ष 1997 में शहबाज ने पीएमएल (एन) की टिकट पर पंजाब प्रांत का चुनाव लड़ा और वहां के मुख्यमंत्री बने। दो साल बाद 1999 में पाकिस्तान में सेना ने तख्तापलट कर दिया और श्री शहबाज की मुख्यमंत्री की कुर्सी भी चली गई। इसके बाद उन्हें परिवार के साथ देश छोड़कर दुबई जाना पड़ा। वह 2007 में पाकिस्तान लौटे और जून 2008 में फिर से पंजाब के मुख्यमंत्री बन गए। वह तीसरी बार पंजाब के मुख्यमंत्री बने थे। उनके नाम सबसे ज्यादा लंबे समय तक पाकिस्तान वाले पंजाब के मुख्यमंत्री रहने वाले नेताओं में शुमार है।

श्री शहबाज ने इससे पहले 2018 में भी प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ा था जिसमें श्री खान को 176 वोट मिले थे और उस समय श्री शरीफ को केवल 96 मत ही हासिल हो सके थे। श्री शरीफ पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई हैं, जो इस समय लंदन में एक तरह से राजनीतिक निर्वासन की जिंदगी बीता रह रहे हैं। श्री इमरान खान प्रधानमंत्री बन गए और श्री शहबाज विपक्ष के नेता। मौजूदा समय तक वह नेशनल असेंबली में ये जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वह अपनी पार्टी के अध्यक्ष भी हैं।

अधिवेशन से निकला अमृत नई ऊर्जा का करेगा संचार : सीएम धामी

श्री शहबाज मशहूर शायर मुहम्मद इकबाल को अपनी प्रेरणा मानते हैं। उन्हें नई भाषाएं सीखना भी पसंद है। वह कई भाषाएं बोल भी लेते हैं, जिनमें उर्दू, पंजाबी, सिंधी, पश्तो, अंग्रेजी, जर्मन, फ्रेंच और अरबी है।

श्री शहबाज का विवादों से भी दामन अछूता नहीं रहा है। वर्ष 2020 के सितंबर महीने में श्री शहबाज की हवाला कारोबार के एक मामले में गिरफ्तारी हो चुकी है। उनके ऊपर अरबों रुपये के धन के धन-शोधन का आरोप लगा गया था। उस समय उनकी पार्टी ने इमरान सरकार पर विपक्षियों को दबाने के लिए निराधार इस तरह की कार्रवाई करने का आरोप लगाया था।

शहबाज को अप्रैल 2021 में लाहौर उच्च न्यायालय से जमानत मिल गई थी पर उनके खिलाफ अब भी मामले अदालतों में लंबित हैं।

Exit mobile version