Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऑक्सफोर्ड में कोरोना वैक्सीन के थर्ड फेज ट्रायल को SII पूरी तरह से तैयार, अगले हफ्ते होगा शुरू

कोरोना वैक्सीन corona vaccine

कोरोना वैक्सीन

पुणे (महाराष्ट्र)। ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रेजनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए भारतीय सीरम संस्थान (SII) पूरी तरह से तैयार हो गया है। यह ट्रायल अगले हफ्ते से शुरू हो रहा है। वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल पुणे के ससून अस्पताल में होगा। सरकार संचालित ससून अस्पताल के डीन डॉक्टर मुरलीधर तांबे ने इसकी जानकारी दी है।

पूर्व प्रधानमंत्री का टोरंटो में निधन, 79 दिनों का था सबसे छोटा कार्यकाल

डॉक्टर मुरलीधर तांबे ने कहा, “अगले सप्ताह ”कोविशील्ड (ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रेजनेका द्वारा विकसित टीके का नाम)” टीके के तीसरे चरण का परीक्षण ससून अस्पताल में शुरू होगा। इसके सोमवार से शुरू होने की संभावना है। तीसरे चरण के ट्रायल में लगभग 150 से 200 लोगों को यह टीका लगाया जाएगा। इसके लिए पहले ही कुछ स्वयंसेवक आगे आ चुके हैं।”

SII ने 10 सिंतबर को ट्रायल रोकने की जानकारी दी थी। SII ने कहा था कि वह कोविड- 19 के संभावित टीके के चिकित्सकीय परीक्षण को रोक रही हे। सीरम ने इस टीके की एक अरब खुराक बनाने का समझौता किया हुआ है। सीरम इंस्टीट्यूट ने जारी एक बयान में कहा था, “हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और भारत परीक्षण को फिलहाल स्थगित कर रहे हैं।”

कलकत्ता विश्वविद्यालय में ऑनलाइन परीक्षा के लिए 24 घंटे की जगह मिलेंगे सिर्फ 3 घंटे

भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने सीरम इंस्टीट्यूट को ऑक्सफोर्ड की कोराना वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को दोबारा शुरू करने के लिए 15 सितंबर को अनुमति दे दी। इसके बाद अब एक बार फिर से सीरम इंस्टीट्यूट इस ट्रायल को दोबारा शुरू करने के लिए तैयार है। यह ससून अस्पताल में सोमवार से शुरू हो सकता है।

Exit mobile version