Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

100 किमी की रफ्तार से बाद रहा है ‘सितरंग’ चक्रवाती, भारी बारिश का अलर्ट

Cyclone Tej

Cyclone Tej

दिवाली के मौके पर बंगाल पर संकट के बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के आस-पास के क्षेत्रों में एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है। इससे 24 अक्टूबर तक पश्चिम मध्य और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान (Cyclone Sitrang) बनने की संभावना है।

रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

ये सितरंग तूफान (Cyclone Sitrang) 25 अक्तूबर की सुबह बांग्लादेश कोस्ट में तिनकोना द्वीप और सान द्वीप के बीच से होकर निकलेगा। मौसम विभाग ने तूफान के मद्देनज़र कई जगहों पर रेड, कई जगहों पर ऑरेंज और कई जगहों पर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, जब तूफान सितरंग बंगाल की सीमा के पास बांग्लादेश में प्रवेश करेगा तो इसकी रफ़्तार 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी और गस्टिंग स्पीड सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी।

सितरंग तूफान (Cyclone Sitrang) की वजह से पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना में दिवाली पर भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने तूफान की वजह से ही कोलकाता, हावड़ा, हुगली पूर्वी मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना में 25 अक्टूबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। इन इलाकों में तेज हवाएं चलने का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

प्रशासन अलर्ट

मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी भी जारी कर दी गई है। पश्चिम बंगाल मेें सितरंग के खतरे से निपटने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। तटीय इलाकों में लोगों को अलर्ट किया जा रहा है। साथ ही NDRF की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है और स्थानीय प्रशासन हर तरह के एहतियात बरत रहा है।

टॉपलेस होकर उर्फी जावेद ने दी दिवाली बधाई, यूजर्स बोले- कल्चर खराब मत करो

तूफान का असर आसपास के राज्यों जैसे- बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश समेत बंगाल के तटीय इलाकों में भी देखने को मिल सकता है। इन राज्यों में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

Exit mobile version