Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

क्रिसमस और नव वर्ष पर हुडदंगियों से निपटने के लिए विशेष इंतजाम, होगी सख्त कार्रवाई

Lucknow Police Commissioner DK Thakur,

Lucknow Police Commissioner DK Thakur

लखनऊ। क्रिसमस-डे और नव वर्ष पर शराब पीकर हुडदंग करने वालों की खैर नहीं होगी। राजधानी पुलिस ने हुडदंगियों से निपटने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। भारी पुलिस बल के अतिरिक्त डॉग स्क्वायड, ब्रेथ एनेलाइजर से वाहन चालकों की चेकिंग की जायेगी। शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जायेगी।

पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने बताया कि क्रिसमस-डे और नव वर्ष के जश्न में भंग न पड जाये इसके लिए सभी पुलिस उपायुक्त, अपर उपायुक्त, सहायक उपायुक्त समेत प्रभारी निरीक्षक और थाना प्रभारियों को विशेष तौर पर निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि शॉपिंग मॉल, मार्केट, मंदिर, चर्च और प्रमुख चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए संदिग्ध व्यक्तियों की निगरानी करने के लिए निर्देशित किया गया है। पुलिस टीमें समय-समय पर भीडभाड वाले इलाकों में गश्त करते रहेगें।

महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए मोबाइल पिंक स्कूटी, मोबाइल पिंक पेट्रोल के अतिरिक्त पिंक बूथों पर भारी महिला पुलिस बल तैनात किया गया है। किसी भी अप्रिय घटना या फिर बदसलूकी होने पर महिला पुलिस कर्मियों को तत्काल कार्रवाई कर अभियुक्त के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के सख्त निर्देश दिए गए है। इसके अतिरिक्त चिन्हित इलाकों में सादे कपडों में भी पुलिस कर्मी तैनात रहेगें। पुलिस कर्मी इलाकों में लगातार भ्रमणशील रहेगें। कहीं भी संदिग्ध वस्तु या फिर संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर बनाये रखेगें। ये पुलिस कर्मी सम्बन्धि थाने की पुलिस से सम्पर्क बनाकर रहेगें।

यूपी के 125 IAS अफसरों को नए साल में मिलेगा प्रमोशन का तोहफा

किसी भी प्रकार का अपराधिक कृत होने पर स्थानीय पुलिस की मदद से आरोपित के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जायेगी। इसके अतिरिक्त शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम और सुचारू बनाने के लिए उन्होंने विशेष इंतजाम करें हैं। ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए उन्होंने पुलिस उपायुक्त यातायात ख्याती र्गग को भी निर्देशित किया है। राजधानी के प्रमुख चौराहों के अलावा आस-पास के चौराहों पर ट्रैफिक कर्मियों समेत स्थानीय थाने की पुलिस भी तैनात रहेगी। पुलिस उपायुक्त यातायात से लगातार भ्रमण करने के लिए उन्होंने निर्देशित किया है।

ब्रेथ एनेलाइजर से होगी वाहन चालकों की चेकिंग

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि नए वर्ष की तैयारियों के बीच सख्ती बरती जाएगी। दो या चारपहिया से फर्राटा भरने व हुड़दंग करने वालों को किसी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। इसके लिए बड़े पैमाने पर ब्रेथ एनालाइजर से वाहन चालकों की जांच की जाएगी। शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। राजधानी के मुख्य चौराहों के साथ अन्य स्थानों पर भी थानेवार चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। पुलिस कर्मी ब्रेथ एनेलाइजर से लैस रहेंगे। वाहन चालकां को रोक-रोककर ब्रेथ एनालाइजर से जांचा जाएगा। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों शराब पीने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। सभी पुलिसकर्मियों को सख्त निर्देश दिए जा चुके हैं कि वह किसी भी तरह से कोताही नहीं बरतेंगे। किसी भी संदिग्ध या हुड़दंगी को छोड़ा नहीं जाएगा। कहीं भी अराजकतत्वों का जमावड़ा होता है तो सूचना पर तुरंत ही पिकेट या 112 पुलिस को भेजा जाए।

डॉग स्क्वाएड और बम निरोधक दस्ता की तैनाती रहेगी

डीके ठाकुर ने बताया कि राजधानी में जगह-जगह डॉग स्क्वाएड टीम तैनात रहेगी। जो कि संदिग्ध जगह पर तलाशी अभियान चलाएगी। इसके अलावा बम निरोधक दस्ता की टीम भी रहेगी। बड़े मॉल, कॉम्प्लेक्स, मल्टीप्लेक्स व अहम जगह पर लगातार निगरानी के साथ चेकिंग होती रहेगी। संदिग्ध लोगों की मेटल डिटेक्टर से तलाशी ली जाएगी।

राजधानी में तैनात रहेगा भारी पुलिस बल

डीसीपी- पांच

एडीसीपी- पांच

एसीपी- 15

एसएचओ- 40

इंस्पेक्टर- 40

एसआई- 580

महिला एसआई- 50

हेड कांस्टेबल- 2643

महिला कांस्टेबल- 659

पीएसी- सात कंपनी

पॉलीगॉन मोबाइल- 200

पीआरवी- 150

Exit mobile version