Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टैक्सी, टेंपों एवं ई-रिक्शा चालकों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान आज से शुरू

Special vaccination campaign

Special vaccination campaign

उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदों में 18 से अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों के लिए कोविड टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। प्रदेश सरकार की अभिनव पहल की कड़ी में जनपदों में फेरी लगाकर आजीविका कमाने वाले नागरिकों, ऑटो रिक्शा, टेंपो आदि के ड्राइवर एवं ई-रिक्शा के चालकों के लिए आज से विशेष टीकाकरण अभियान की शुरूआत होनी है। जिसकी समीक्षा आज सीएम योगी टीम 9 की बैठक में करेंगे।

प्रत्येक जनपद में आरटीओ ऑफिस में प्रतिदिन कम से कम 100 कॉमर्शियल वाहन चालकों को टीका लगाया जाएगा। इसमें टैक्सी, ऑटो रिक्शा एवं ई- रिक्शा चालक शामिल होंगे। साथ ही उनके सहयोगीयों के लिए 50-50 क्षमता वाले दो बूथ स्थापित किए जाएंगे। एक 45 वर्ष से अधिक एवं दूसरा 18 से 44 वर्ष तक के नागरिकों के लिए होगा। यह वर्कप्लेस बूथ की तरफ से क्रियाशील होगा जिसमें संबंधित कार्यालय से सहयोग लेकर पंजीकृत कॉमर्शियल चालकों को प्राथमिकता के आधार पर पंजीकृत कर संतृप्त किया जाएगा।

खबर कवरेज कर लौट रहे पत्रकार का खून से लथपथ शव, जताया था जान का खतरा

प्रत्येक जनपद में स्ट्रीट वेंडर्स के लिए भी नगर निगम मथुरा नगर पालिका ऑफिस में प्रतिदिन कम से कम 100 फेरी वालों के लिए 50-50 क्षमता वाले दो बूथ स्थापित किए जाएंगे। एक 45 वर्ष से अधिक एवं दूसरा 18 वर्ष तक के नागरिकों के लिए होगा। यह वर्कप्लेस बूथ की तरह से क्रियाशील होंगे जिसमें संबंधित कार्यालय के सहयोग से सुनिधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत फेरी वालों तथा फुटपाथ दुकानदारों एवं पंजीकृत रिक्शा चालकों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाएगा। ड्राइवर बूथ एवं स्ट्रीट वेंडर बूथ पर एईएफआई के प्रबंधन की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी तथा आकस्मिकता की स्थिति के लिए एंबुलेंस को तैयार रखा जाएगा।

खेलते समय 100 फीट गहरे बोरवेल में गिरा ‘शिवा’, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

आपको बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए सीएम योगी लगातार टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट के साथ- साथ वैक्सीनेशन अभियान की मॉनिंटरिंग कर रहे हैं। सीएम ने टीकाकरण अभियानम पर जोर देते हुए लगातार ये निर्देश दिए हैं कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। इसलिए गांव- गांव में जाकर टीकाकरण के लिए जागरूकता बढ़ाये जाने की आवश्यक्ता है। हालांकि, अभी तक इसके तहत राज्य में इस मीहने तक 46 लाख लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। जबकि जुलाई तक 10 लाख से अधिक लोगों को प्रतिदिन टीका देने की तैयारी सरकार की तरफ से की जा रही है।

Exit mobile version