Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

श्रीनिवास पलिया को मिली Wipro की कमान, इतने साल के नियुक्त हुए CEO-MD

Srinivas Palia

Srinivas Palia

आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी विप्रो (Wipro) में बड़ा उलटफेर हुआ है। कंपनी के CEO-MD थियरी डेलपोर्ट (Thierry Delaporte) ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफे के अगले ही दिन डेलपोर्ट की जगह श्रीनिवास पलिया (Srinivas Pallia) को विप्रो की कमान सौंपते हुए नया सीईओ और एमडी नियुक्त कर दिया गया।

Wipro की ओर से कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) पद पर विप्रो के वर्तमान कार्यकारी बोर्ड के सदस्य श्रीनिवास पल्लिया (Srinivas Palia)  की रविवार से प्रभावी नियुक्ति की घोषणा कर दी गई। थियरी डेलपोर्ट के इस्तीफे के बाद बुलाई गई बैठक में बोर्ड मेंबर्स ने पल्लिया के नाम को मंजूरी दी। कंपनी की ओर से नियामकीय फाइलिंग में जानकारी शेयर करते हुए कहा गया कि श्रीनिवास पल्लिया की नियुक्ति 7 अप्रैल 2024 से 5 साल की अवधि के लिए प्रभावी होगी।

कौन हैं श्रीनिवास पल्लिया (Srinivas Palia) ?

Wipro की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, श्रीनिवास पल्लिया ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन और आईटी में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। इसके साथ ही उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (Harvard Business School) से एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम भी पूरा किया है।

Bihar Board 2024: 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम की डेटशीट जारी, यहां देखें शेड्यूल

श्रीनिवास ‘श्रीनि’ पल्लिया अपने फिटनेस को लेकर सतर्क रहते हैं और अपनी बिजनेस ट्रिप्स के दौरान अपने बैग में सबसे पहली चीज रनिंग शू जरूर रखते हैं। वह हमेशा दौड़ने, जिम में कसरत करने या टेनिस खेलने के लिए व्यस्त कार्यक्रम में से भी समय निकाल ही लेते हैं। बिजनेस टुडे के साथ बातचीत के दौरान साल 2008 में पल्लिया ने बताया था कि मेरे लिए व्यायाम की दैनिक खुराक जरूरी है।

साल 1992 से विप्रो के साथ जुड़े

Srinivas Pallia साल 1992 में विप्रो में शामिल हुए थे और तब से कंपनी में उन्होंने कई अहम पदों की जिम्मेदारी संभाली है। इनमें विप्रो कंज्यूमर सर्विस के अध्यक्ष रहने के साथ ही बिजनेस एप्लिकेशन सर्विसेज के ग्लोबल हेड के रूप में उन्होंने कार्य किया है। उनके नेतृत्व में कंपनी ने जबर्दस्त ग्रोथ हासिल की है। अब उन्हें सीईओ पद की जिम्मेदारी दी गई है।

Exit mobile version