Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

युवती के अपहरण के बाद हत्या के मामले पर चार दारोगाओं पर निलंबन की कार्रवाई

Suspended

suspended

फतेहपुर। जिले में सोमवार को युवती के अपहरण के बाद हत्या के मामले पर लापरवाही करने वाले दो दारोगाओं को पुलिस अधीक्षक ने निलंबन (suspension) की कार्रवाई की है। कल्यानपुर थाना क्षेत्र के कंसपुर गुगौली गांव की घटना में एसआईटी की रिपोर्ट के बाद पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक व एक दरोगा को निलंबित किया है। दो को जनपद में होने के कारण तुरंत निलंबित कर दिया। जबकि दो के गैर जनपद तैनाती के चलते पत्राचार के माध्यम से कार्रवाई की सिफारिश की गयी है।

बताते चलें कि, कल्यानपुर थाना क्षेत्र के एक गांव की युवती 23 फरवरी को 2021 को लापता हुई थी। गांव का हैप्पी सिंह महिला को लेकर गया था। गुजरात के सूरत में महिला ने हैप्पी पर शादी का दबाव बनाया। शादी नहीं करने पर महिला कुछ दिन बाद सूरत से गायब हो गई थी। उक्त मामले में पुलिस द्वारा विगत 03 अप्रैल 2021 को कल्यानपुर थाने में गुमशुदगी दर्ज की गई।

परिजनों ने आरोप लगाते हुए बताया कि जांच के दौरान विवेचक उपनिरीक्षक महेंद्र वर्मा, यशकरन सिंह, संजीव कुमार ने युवती को खोजने के सही प्रयास नहीं किए।

वहीं, आरोपी हैप्पी सिंह पर रंजिश के चलते आरोप लगाने की बात कही गई थी। इस दौरान कल्यानपुर के कंसपुर गुगौली रेलवे क्रासिंग के पास एक अज्ञात युवती का अधजला शव मिला था। उसका एक हाथ भी काटा गया था। परिजनों ने शव लापता युवती को अपनी बेटी का होने की आशंका जताई और एक प्रार्थना पत्र भी पुलिस को दिया। जिसके बाद भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।

कार्यवाही न होने पर युवती के परिजनों ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में मुकदमा दाखिल किया। तब जाकर हाईकोर्ट के आदेश पर मुकदमा दर्ज हुआ है। आईजी रेंज प्रयागराज की तरफ से इसमें एसआईटी का गठन किया गया है। शुरुआती जांच में लापरवाही बरतने वाले तत्कालीन थानाध्यक्ष केशव वर्मा व सब इंस्पेक्टर संजीव सिंह, यशकरण और महेंद्र वर्मा के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई करते हुए पूरे मामले की जांच की जा रही है।

एसआईटी जांच रिपोर्ट के आधार पर आईजी के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने जांच में लापरवाही बरतने के मामले में सीओ योगेंद्र सिंह मलिक पर प्रारंभिक जांच बैठाई है। सही समय पर मुकदमा दर्ज नहीं करने पर उपनिरीक्षक यशकरन सिंह व उपनिरीक्षक संजीव कुमार को निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही अपर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार को विभागीय कार्रवाई के आदेश दिए हैं। तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक केशव दास वर्मा वर्तमान तैनाती प्रयागराज के हंडिया थाना प्रभारी निरीक्षक और महोबा स्थानांतरित एसआई महेंद्र वर्मा को निलंबित किए जाने के लिए पत्राचार किया गया है।

पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने बताया कि थाना कल्यानपुर क्षेत्र में फरवरी 2021 में एक युवती की अपहरण की सूचना थाने में प्राप्त हुई थी, लेकिन थानाध्यक्ष और तीन सब इंस्पेक्टरों के द्वारा उक्त मामले की सही जांच नहीं की। साथ परिजनों द्वारा इस मामले में बार-बार शिकायत भी की गई।बावजूद इसके पीड़ित का मुकदमा नहीं दर्ज हो सका था। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर कल्यानपुर थाने में तैनात दो दारोगाओं को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। गैर जनपद तैनात दो दारोगाओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए पत्राचार किया गया।

Exit mobile version