Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भजनाश्रम में रहने वाले परिवार के साथ मारपीट, बड़ा अखाड़ा के महंत पर लगा आरोप

धार्मिक नगरी चित्रकूट में मठ मंदिरों की संपत्ति के विवाद रुकने का नाम नही ले रहे है। तृतीय मुखारविंद मंदिर के महंत कल्याण दास की मौत को लेकर चिट्ठी से 4 लोगो पर प्रताड़ित करने के आरोप का खुलासा हुआ है और यह विवाद अभी थमा भी नही था कि बड़ा अखाड़ा चित्रकूट के महंत के गुंडों ने भजनाश्रम में रहने वाले एक परिवार और कुछ महिलाओं पर सुबह हमला कर मारपीट किया और उनका गृहस्थी का सामान भी तहस नहस कर दिया गया साथ ही महिलाओ ने जेवर और रुपये लूटने का भी आरोप लगाया है। जबकि महंत का कहना है कि विवाद उनके मजदूरों से हुआ था जिसमे दोनों पक्षो से मारपीट हुई है। जबकि पुलिस ने घटना में शामिल 8 लोगों को हिरासत में लिया गया है और जांच कर कार्यवाही की जा रही है। मामले को लेकर सपा नेताओं और भाजपा नेताओं के बीच भी स्थित तनाव पूर्ण हो गयी है। मौके पर पुलिस भी तैनात कर दी गयी है।

घटना चित्रकूट के भजनाश्रम मन्दिर का है जहां बड़ा अखाड़ा और मन्दिर के मैनेजर राम औतार के बीच निवास को लेकर न्यायालय में मुकदमा चल रहा था जिसमे मन्दिर के महंत वरुण प्रापन्नचार्य ने बताया कि कोर्ट से उनके पक्ष में आदेश हो गया है। जबकि पीड़ित पक्ष का कहना है कि यहां वह कई वर्षों से निवास कर रहे हैं और इस मामले को लेकर मामला अभी भी न्यायालय में विचाराधीन।

मंदिर की प्रॉपर्टी को लेकर चित्रकूट में विवाद आम बात हो गई है यहां पर भी मंदिर को खाली करवाने के लिए महंत की तरफ से रविवार की भोर में सैकड़ो की संख्या में लोगो को भेज कर मंदिर में निवास कर रहे परिवार पर हमला करवाया गया और लोगो के साथ मारपीट की गई है और गृहस्ती का सामान तहस-नहस कर दिया गया पीड़ित परिवार की महिलाओं ने हमलावरों पर जेवर और रुपए भी लूट कर ले जाने का आरोप लगाया है साथ ही पीड़ित परिवार ने स्थानी पुलिस पर भी मिलीभगत करने का आरोप लगाया है और हमलावरों के साथ शामिल होकर मारपीट करने का आरोप लगाया है पीड़ित परिवार की किशोरी वंदना ने पुलिस के टूटे हुए डंडों को दिखाते हुए कहा की पुलिस की शह पर ही यहां हम लोगों पर जानलेवा हमला किया गया और सामान को तोड़फोड़ कर बर्बाद कर दिया गया और उनके परिजनों के साथ बेरहमी से मारपीट की गई घर का कीमती सारा सामान लूटकर ले जाया गया है।

पीड़ित महिला राधा ने बताया कि सोते वक्त उनके परिवार के ऊपर हमला हुआ जिसमें वह समझ ही नहीं पाए कि आखिर यह कौन लोग हैं और क्यों उनके साथ इतना बेरहमी से मारपीट कर रहे हैं राधा ने कहा कि उसकी एक मासूम बच्ची है जिसको लेकर हमलावरों ने ऊपर से देखने का भी प्रयास किया जिसको वह किसी तरीके से चिरौरी करके उसकी जान बचाई पीड़ित व्यक्ति जानकी यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि यह घटना बड़ा अखाड़ा के महंत अरुण प्रपन्नाचार्य के इशारे पर की गई है और वह खुद शामिल रहे उनके सारे मोबाइल तोड़ दिए गए उनके घर के सारे काम चालू दिए गए हैं और कीमती सामान ले जाया गया है उन को बंधक बनाकर मारपीट की गई है।  जिसमें उनके पिता रामअवतार यादव और परिवार की कई महिलाओं के साथ बेरहमी से मारपीट गई है जिसमें कई लोग घायल हैं।  जबकि बड़ा अखाड़ा के महंत वरुण प्रपन्नाचार्य ने बताया कि पहले मंदिर में रहने वाले यादव परिवार ने उनके मजदूरों के साथ मारपीट की थी जिससे मजदूरों ने भी उनके साथ मारपीट की है और उनकी मंदिर को खाली करने के लिए न्यायालय से आदेश भी हो चुका है जबकि वह मंदिर खाली नहीं कर रहे थे इसलिए यह घटना की गई है।

पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने जानकारी देते हुए बताया चित्रकूट में भजन आश्रम मंदिर में खाली कराने को लेकर विवाद हुआ है जिसमें कई लोगों साथ मारपीट की गई है पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटना में शामिल 8 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है और मामले की तहरीर लेकर एफ आई आर दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

घटना को लेकर समाजवादी पार्टी के नेताओं ने भी मौके पर पहुंच कर पुलिस से निष्पक्ष कार्रवाई किए जाने की मांग की है जिसके विरोध में संतो और भाजपा के भी कुछ नेताओं ने मंदिर में पहुंचकर कब्जा हटवाए जाने के लिए खड़े हुए हैं जिसको लेकर स्थिति काफी तनावपूर्ण बनी हुई है और मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

अटल जयंती पर सीएम योगी युवाओं को देंगे फ्री मोबाइल और टैबलेट का तोहफा

घटना को लेकर सपा के पूर्व विधायक वीर सिंह पटेल भी मौके पर पहुंचे हुए थे जहां उन्होंने पुलिस अधिकारियों से मामले को वैधानिक तरीके से निस्तारण कराने की मांग की है हालांकि इस दौरान पुलिस की भूमिका बेहद संदिग्ध प्रतीत हुई पूर्व विधायक जहां घटनास्थल पर खड़े हुए थे वही सीओ सिटी शीतला प्रसाद पांडे कुर्सी पर बैठे नजर आ रहे हैं और पूर्व विधायक से बेहद असहज रूप से बातचीत करने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है इससे प्रतीत होता है की स्थानी पुलिस सत्ता के दबाव में है और कहीं ना कहीं अपराधियों के साथ खड़ी हुई है हालांकि पीड़ित परिवार ने न्याय दिलाने की मांग की है।

धार्मिक नगरी चित्रकूट में मंदिरों की प्रॉपर्टी को लेकर विवाद आम बात हो गई है यहां मंदिरों की प्रॉपर्टी को लेकर संतों की हत्याओं से लेकर कई पर जानलेवा हमला हो चुके हैं विगत वर्ष बालाजी मंदिर में प्रॉपर्टी के विवाद को लेकर एक संत की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी जबकि अभी बीते गुरुवार को निर्वाणी अखाड़ा से जुड़े प्रति मुखारविंद मंदिर के एक महंत की मौत को भी हत्या की आशंका जताई गई थी जिसमें एक पत्र से मंदिर की ही चार पुजारियों पर प्रताड़ित करने का आरोप लगा है अभी यह मामला शांत भी नहीं हुआ था कि रविवार को बड़ा अखाड़ा के महंत पर एक परिवार पर जानलेवा हमला कराने और लूटपाट करने का मामला सामने आ गया है हालांकि इन घटनाओं को लेकर पुलिस प्रशासन की भूमिका काफी संदिग्ध प्रतीत हुई है

Exit mobile version