Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ताजनगरी में होगा पहला फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स : डॉ. सहगल

नवनीत सहगल

नवनीत सहगल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि राज्य का पहला ’फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स’’ ताजनगरी आगरा में बनाया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम ने डा0 नवनीत सहगल ने शुक्रवार को यहां बताया कि उत्तर प्रदेश का पहला ’’फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स’’ आगरा में बनाया जायेगा। इसकी पूरी रूप रेखा तैयार की जा चुकी है। आगरा के फाउण्ड्री नगर में एम0एस0एम0ई0 उद्योगों के लिए पांच एकड़ क्षेत्र में 125 करोड़ रुपये की लागत से इस काम्पलेक्स का निर्माण होगा। इससे कम स्थान पर अधिक उद्यम स्थापित हो सकेंगे।

संजय सिंह बोले- भ्रष्टाचार में योगी सरकार ने कांग्रेस को पछाड़ा

उन्होंने बताया कि फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स चार फ्लोर का होगा। हर तल पर उद्यमियों को फैक्ट्री लगाने के लिये स्थान आवंटित किया जायेगा। इस काम्पलेक्स में 68 फैक्ट्री लग सकेंगी। उन्होंने बताया कि फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स शहर में होने के कारण बाजार से दूरी कम होगी। आसानी से फैक्ट्री का माल विक्रेताओं तक पहुंच सकेगा। साथ ही एक ही जगह पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को काम भी मिल सकेगा।

डॉ0 सहगल ने बताया कि आगरा के उद्यमियों से फीडबैक लेकर इस प्रोजेक्ट को शुरू कराने का निर्णय लिया गया है। फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स उच्च स्तरीय सुविधाओं से युक्त होगा। इसमें जूते, चप्पल, एसी, कूलर, साइकिल, छोटे गैर मोटर चालित वाहन, चाय की पैकिंग, ब्लाक मेकिंग, प्रिंटिंग, काटन व ऊलन होजरी, हैण्डलूम, कारपेट, चमड़े की कटिंग व सिलाई, इलेक्ट्रिक लैम्प, कढ़ाई, मैन्यूफैक्चरिंग, आई0टी0 इण्स्ट्री, लाइट इंजीनियरिंग आदि प्रदूषण रहित उद्यम स्थापित किये जा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि फ्लैटेड फैक्ट्री काम्पलेक्स की यमुना एक्सप्रेस से दूरी मात्र दस किलोमीटर है। नेशनल हाइवे से सीधे प्रवेश मिलेगा और यह काम्पलेक्ट पूरी तरह इनवायारमेंट फ्रेंडली होगा।

कंगना रनौत के बीजेपी में शामिल होने की अटकलें तेज, बिहार चुनाव में करेंगी प्रचार!

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि काम्पलेक्स में मेटेरियल और पैसेंजर के लिए अलग-अलग लिफ्ट होगी। हल्के वाहनों के लिए रैम्प बनेंगा। काम्पलेक्स में उद्यमियों की सुविधा के लिए प्रशासनिक कार्यालय, टेलीकम्यूनिकेशन सेंटर, वाई-फाई, ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जायेगी। इसके अलावा कान्फ्रेंस हाल, बोर्ड रूम, एक्जीविशन एरिया, सेंट्रलाइज डाटा सेंटर, पार्किंग, फूड कोर्ट एवं कैंटीन की सुविधा भी दी जायेगी। इसके साथ ही सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त होंगे। पूरे काम्पलेक्स में सी0सी0टी0वी0 लगाया जायेगा।

Exit mobile version