Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारतीय जाली नोटों की तस्करी करने वाले गिरोह का सरगना केरल से गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश की स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) ने गुरुवार को केरल के त्रिवेन्द्रम से एक लाख रुपये के इनामी बदमाश को गिरफ्तार किया है। वह भारतीय जाली नोटों की तस्करी करने वाले गिरोह का सरगना है, जिसकी एसटीएफ को काफी दिनों से तलाश थी।

एसटीएफ प्रयागराज के पुलिस उपाधीक्षक नवेन्दु कुमार ने बताया कि एसटीएफ की टीम ने केरल के त्रिवेन्द्रम गांधी पार्क से दीपक मंडल को गिरफ्तार किया है। अभियुक्त मूलरुप से पश्चिम बंगाल के जयनपुर का रहने वाला है।

पूछताछ में पता चला है कि अभियुक्त जाली नोटों की तस्करी करने वाले गिरोह का सरगना है। वह करीब 14 सालों से भारतीय जाली नोटों की तस्करी अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर करता है। शुरुआती दिनों में उसने पश्चिम बंगाल निवासी लट्टू शेख से 40 हजार रुपये की असली मुद्रा के बदले एक लाख रुपये के नकली नोट लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, दिल्ली पंजाब और केरल आदि प्रदेशों में सप्लाई करने कैरियर के साथ स्वयं जाता था।

नदी के रास्ते नाव से बांग्लादेश से भारतीय जाली मुद्रा मंगाकर जहां मांग होती है वहां सप्लाई करता था। इसके अलावा वह अपने गांव में लोगों को बुलाकर भी असली नोट के बदले नकली नोट देता है।

एएसपी ने बताया कि अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर नकली नोटों की हो रही तस्करी की रोकथाम के लिए लगातार कार्रवाईयां की जा रही थी। इसी कड़ी में एसटीएफ को दीपक मंडल की गिरफ्तारी के रुप में बड़ी कामयाबी मिली है। बताया कि पिछले कुछ माह से लगातार उस पर नजर रखी जा रही थी। उसके कई साथियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा गया है।

Exit mobile version