Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोविड व नॉन कोविड मृत्यु में प्रमाण पत्र मिलने में न हो कोई दिक्कत : योगी

Yogi

Yogi

प्रदेश में जमाखोरों के खिलाफ एक बड़ा अभियान चलेगा और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि खाद्य वस्तुओं के स्टॉकिस्ट तय सीमा तक ही वस्तुओं को संग्रहित करें। अगर तय सीमा से ज्यादा खाद्य वस्तुओं का संग्रहण किया जाता है, तो ऐसे जमाखोरों के खिलाफ अभियान चलाकर सख्त कार्यवाही की जाये।

मुख्यमंत्री ने कोविड की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि 17 अगस्त से शुरू हो रहे राज्य विधान मंडल सत्र के मद्देनजर सदस्यों और कार्मिकों के कोविड टेस्ट की जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोविड और नॉन कोविड मरीजों की मृत्यु होने पर उनके परिजनों को मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो।

मुख्यमंत्री ने कोविड की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि कानून-व्यवस्था को मजबूत बनाने के उद्देश्य से प्रदेश में चार पुलिस कमिश्नरेट का गठन किया गया है। इनके बेहतर परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। इस व्यवस्था से कानून-व्यवस्था में हुए सुधार का आकलन करने के लिए उन्होंने अपर मुख्य सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक को सभी चार पुलिस कमिश्नरेट के कार्यों की समीक्षा करने के निर्देश दिये।

मोबाइल एटीएम वैन से पैसों के लेन-देन हुआ आसान : मुकुट बिहारी वर्मा

योगी ने कहा कि गौ-आश्रय स्थलों को सुचारु एवं व्यवस्थित ढंग से संचालित किया जाये। हर गौ-आश्रय स्थल की एक पशु चिकित्सा अधिकारी व एक राजस्व अधिकारी द्वारा नियमित मॉनिटरिंग की जाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के संबंध में भविष्य के आकलन के मद्देनजर चिकित्सा सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण का कार्य तेजी से किया जाये। सभी जिलों में पीकू व नीकू बेड तीव्र गति से स्थापित किये जायें। चिकित्सकों एवं अन्य चिकित्साकर्मियों का प्रशिक्षण कार्य प्रभावी ढंग से जारी रखा जाये। बैठक में अवगत कराया गया कि प्रदेश के लिए अब तक स्वीकृत 552 आॅक्सीजन संयंत्रों में से 275 आॅक्सीजन संयंत्र क्रियाशील हो गये हैं।

योगी ने कहा कि कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में वैक्सीनेशन एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है। कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य पूरी सक्रियता से संचालित किये जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की उपलब्धता रहे। कोविड वैक्सीनेशन के लिए आनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित किया जाये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्रभावी रणनीति और लगातार प्रयासों से प्रदेश में कोविड संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है। कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए संक्रमण से बचाव के संबंध में थोड़ी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। इसके मद्देनजर उन्होंने कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित किये जाने और कोविड से बचाव और उपचार की व्यवस्था को प्रभावी रूप से जारी रखने के निर्देश दिये हैं।

Exit mobile version