Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

1 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम, आम आदमी की जेब पर होगा असर

rules will change from January 1

rules will change from January 1

नया साल जहां लोगों की जिंदगियों में खुशियां ला रहा है, वहीं साल की शुरुआत में ही कुछ चीजों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। अगले साल कई बड़े बदलाव होंगे। लोकसभा चुनाव भी 2024 में ही होने हैं। इसके अलावा सिम कार्ड और GST को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है। कुल मिलाकर 1 January से 8 चीजें बदल रही हैं। इसमें गैस सिलेंडर के दाम से लेकर गाड़ियों की कीमतें तक शामिल हैं। आइए बताते हैं 1 January से पैसों से जुड़े कौन से बदलाव होने वाले हैं।

1 January से बदल रहे हैं ये नियम

UPI डीएक्टिवेट हो जाएंगे –

1 January से 1 साल से बंद पड़े UPI अकाउंट बंद हो जाएंगे। बैंकों और पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स भी 1 जनवरी से ऐसी यूपीआई आईडी इनएक्टिव कर देंगे जिनमें पिछले एक साल से कोई भी लेनदेन नहीं हुआ है।

सिम कार्ड के बदले नियम –

1 जनवरी से सिम लेने के लिए डिजिटल KYC कराना जरुरी होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्यूनिकेशन ने पेपर बेस्ड KYC को बंद कर दिया है।

ITR फाइलिंग –

1 जनवरी से ITR फाइलिंग के लिए जुर्माना देना पद सकता है। दरअसल, 31 दिसंबर को बिलेटेड ITR रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख है। ऐसे में 1 जनवरी से इसपर जुर्माना लगाया जायेगा।

डीमैट अकाउंट नॉमिनी –

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं या ट्रेडिंग करते हैं तो इसमें नॉमिनी जरूर जोड़ लें। सेबी ने इसकी डेडलाइन 31 दिसंबर से बढ़ाकर 30 जून 2024 कर दी है।

पार्सल भेजना होगा महंगा –

नए साल की शुरुआत से पार्सल भेजना महंगा हो सकता है। ओवरसीज लॉजिस्टिक ब्रांड ब्लू डार्ट ने पार्सल भेजने पर 7 फीसदी तक का इजाफा किया है।

गैस सिलेंडर के दाम –

हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम तय किए जाते हैं। ऐसे में साल के पहले दिन आम आदमी को गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है।

तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर चाय की दुकान में घुसा, 5 की मौत

गाड़ियां लेना होगा महंगा –

1 जनवरी से देश की कई बड़ी कार कंपनियों ने गाड़ियों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। लग्जरी गाड़ियों के नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

पासपोर्ट-वीजा के नियम –

साल 2024 से विदेशों में पढ़ाई कर रहे छात्रों को नौकरी के लिए पढ़ाई समाप्त होने से पहले वीजा अप्लाई करना पड़ेगा। यानी किसी भी देश के छात्र तब तक कार्य वीजा पर स्विच नहीं कर पाएंगे। जब तक उनका पाठ्यक्रम पूरा न हो जाए।

Exit mobile version