Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मुनक्का खाने के होते ये बड़े लाभ, सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद

Munakka

Munakka

मुनक्का (Munakka) में अत्यधिक मात्र में आयरन पाया जाता है. मुनक्का की तासीर तरगर्म होती है इसलिए सर्दी के मौसम में मुनक्का खाना अधिक लाभदायक है. मुनक्का का प्रयोग कई तरह की आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में भी किया जाता है.

सर्दियों में मुनक्का (Munakka) खाने से होते हैं ये 7 बड़े फायदे…

>> एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि रात के वक्त दूध में 4-5 मुनक्का उबालकर पीने से सर्दी-जुकाम से राहत मिल सकती है.

>> टाइफॉयड के बुखार में भी मुनक्का बेहद फायदेमंद होता है. इसके लगातार सेवन से टाइफॉयड की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है.

>> बढ़ते वजन को घटाने के लिए लोग महंगी से महंगी डाइट फॉलो करते हैं. इसके बाद भी उनका वजन कम नहीं होता.

>> मुनक्का शरीर में मौजूद फैट सेल्स को काटकर तेजी से वजन घटाने में कारगर है. ये ना सिर्फ वजन घटाता है, बल्कि इसमें मौजूद ग्लूकोज के कारण बॉडी को ज्याद एनर्जी भी मिलती है.

>> कई हेल्थ बेनेफिट देने वाला मुनक्का मानसिक तनाव (स्ट्रेस) से मुक्ति दिला सकता है. इसमें मौजूद अर्जीनाइन का नियमित रूप से सेवन करने से आपका स्ट्रेस लेवल धीरे-धीरे कम होने लगेगा. मॉर्निंग डाइट में इसे खाने के साथ थोड़ा मेडिटेशन करने से आपको और ज्यादा फायदे होंगे.

>> डीप फ्राई या जंक फूड खाने से हमारी स्किन पर काफी बुरा असर पड़ता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर अपनी डाइट में अच्छी चीजों को शामिल करेंगे तो आपकी त्वचा लंबे समय तक दमकती रहेगी. मुनक्का आपकी स्किन के ओवरऑल टेक्सचर और इलास्टिसिटी को इम्प्रूव करता है. अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान है, तब भी मुनक्का आपको फायदा दे सकता है.

>> खराब जीवनशैली और खान-पान में दोष की वजह से लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी काफी होने लगी है. इस बीमारी की वजह से हर साल लाखों लोगों की मौत होती है. मौजूदा समय में तो कम उम्र के लोग भी हाई ब्लड प्रेशर का शिकार होने लगे हैं. मुनक्का बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल कर हाइपरटेंशन की बीमारी से आपको दूर रख सकता है.

>> कब्ज जैसी समस्या में भी मुनक्का काफी फायदेमंद है. इसे खाने से पेट से जुड़े रोगों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. जिन लोगों को पेट से जुड़ी दिक्कते हैं, उन्हें अपनी मॉर्निंग डाइट में मुनक्का जरूर खाना चाहिए.

Exit mobile version