Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पसलियों के दर्द से हैं बेहाल, राहत दिलाएंगे ये उपाय

पसलियों में दर्द (Rib Pain) की समस्या पहले एक उम्र आने के बाद शुरू हो जाती थी लेकिन आजकल तो यह समस्या युवाओ में भी देखने को मिल जाती है।

आजकल यह समस्या छोटे बच्चो को भी हो जाती है। यह समस्या खून की कमी और विटामिन डी की कमी की वजह से होता है। आज हम आपको पसलियों के दर्द (Rib Pain) से छुटकारा दिलाने के बारे में बतायेंगे तो आइये जानते है इस बारे में….

# चूना और शहद का लेप बना ले। अब इस लेप को छाती पर लगा ले, इससे पसली का दर्द दूर हो जायेगा।

# पसली के दर्द (Rib Pain) को कम करने के लिए राइ को पानी में पीसकर गर्म कर ले फिर इसके बाद दर्द वाले स्थान पर लगा ले, इससे भी दर्द में राहत मिलती है।

# पसली के दर्द को कम करने के लिए हिंग को महीन पीस ले, पीसने के बाद इसे अंडे की जर्दी में मिलाकर दर्द वाले स्थान पर लगाये। इससे दर्द में कुछ हद तक आराम मिलेगा।

# गेहूं की एक रोटी को सेंके उसके एक भाग को कच्चा रखे। अब इस कच्चे भाग को दर्द वाली जगह पर लगा ले या बांध ले। इससे तुरंत ही आराम मिल जायेगा।

# गर्म दूध में 3-4 इलायची पीसकर डाले और थोड़ी सी हल्दी डालकर गर्म करे और रात में सोते समय पी ले। सुबह तक दर्द गायब हो जायेगा।

# एक गिलास पानी में 2 टीस्पून जीरा डालकर गर्म कर ले। इस पानी में एक साफ सा तोलिया लेकर सेक करे। इससे दर्द में राहत मिल जाएगी।

Exit mobile version