Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

1 नवंबर से इन चीजों में होगा बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

rules will change from November 1

rules will change from November 1

अक्टूबर का महीना खत्म होने में महज 2 दिन बचे हैं। इसके बाद नवंबर (November) के महीने की शुरुआत हो जाएगी। हर महीने की शुरुआत या पहली तारीख को देश में कई चीजों पर बदलाव होता है। इन बदलावों का असर सीधा आम आदमी और उसकी जेब पर पड़ता है। 1 नवंबर (November) से भी कुछ चीजों में बदलाव होने जा रहे हैं जो आपकी जेब पर असर डालेंगे। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि 1 नवंबर से कौन से बड़े बदलाव हो रहे हैं। नए महीने की शुरुआत में जीएसटी से लेकर लैपटॉप इंपोर्ट तक कई बदलाव शामिल हैं।

इन चीजों में होगा बदलाव

गैस सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव होता है। इस दिन महीनेभर के लिए गैस सिलेंडर की कीमतें तय की जाती हैं। ऑयल कंपनियों के मुताबिक कीमतें घट या बढ़ सकती हैं। साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि कीमतों में कोई बदलाव न किया जाए यानी मौजूदा रेट बरकरार रखा जाए।

GST को लेकर नियम बदलाव

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र यानी NIC के मुताबिक, सौ करोड़ रुपये या उससे ज्यादा के कारोबार वाले बिजनेस को एक नवंबर से 30 दिनों के अंदर ई चालाना पोर्टल पर जीएसटी चालान अपलोड करना होगा। जीएसटी अथॉरिटी ने ये फैसला सितंबर में लिया था।

इंपोर्ट को लेकर डेडलाइन

सरकार ने 30 अक्टूबर तक HSN 8741 कैटेगरी के तहत आने वाले लैपटॉप टैबलेट, पर्सनल कंप्यूटर और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक चीजों के इंपोर्ट पर छूट दी थी। हालांकि एक नवंबर से क्या होगा इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

केंद्र सरकार ने पेंशनर्स और केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, जानिए सारी डिटेल

लेनदेन शुल्क

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी BSE ने बीते 20 अक्टूबर को ऐलान किया था कि वह 1 नवंबर से इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट पर लेनदेन शुल्क बढ़ाएगा। ये बदलाव एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ऑप्शंस पर लगाए जाएंगे। लेनदेन की लागत बढ़ाने से व्यापारियों इसमें भी विशेषकर खुदरा निवेशकों पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

Exit mobile version