Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोविड-19 महामारी के दौरान आपको नौकरी दिलाने में मदद कर सकती है ये स्किल्स

नई दिल्ली| दुनियाभर में कोविड-19 महामारी के कारण तकरीबन 30.5 करोड़ लोगों की नौकरी चली गई है। इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन के अनुसार मैन्युफैक्चरिंग, एयरलाइंस और रिटेल के क्षेत्र में लाखों की संख्या में लोगों की नौकरी गई है। लेकिन जुलाई से धीरे-धीरे नौकरियों में बढ़ोतरी हो रही है। अमेरिका में 18 लाख रोजगारों का सृजन हुआ है।

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती

जॉब के सोशल नेटवर्क लिंकडेन ने लाखों नौकरियों के विज्ञापनों की समीक्षा करने के बाद पांच ऐसी स्किल्स की पहचान की है कोविड-19 महामारी के दौरान आपको नौकरी दिलाने में मदद कर सकते हैं। डेलॉयट और वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सर्वे में भी इन्हीं पांच सॉफ्ट स्किल्स का जिक्र किया गया है।

कोविड-19 के कारण ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में एक-दूसरे से वीडियो कॉल और वाइस कॉल पर लगातार संवाद करना अनिवार्य हो गया है। आजकल संवाद करने की कला सिर्फ कर्मचारियों के लिए ही नहीं बल्कि नियोक्ताओं के लिए भी उतनी ही जरूरी हो गई है। लिंकडेन के अनुसार नियोक्ता कर्मचारियों में सिर्फ बेहतरीन मौखिक संवाद ही नहीं बल्कि डिजिटल बॉडी लैंग्वेज की भी तलाश कर रहे हैं। इसके अलावा ईमेल और संदेशों में संवाद करने का कौशल भी बेहद जरूरी बन गया है।

विश्लेषणात्मक स्किल

दुनियाभर में सभी बिजनेस बेहद कड़ी चुनौतियां का सामना कर रहे हैं और मुश्किल विकल्पों को चुन रहे हैं। ऐसे में हर स्तर पर विश्लेषणात्मक तरीके से सोचना और नई चुनौतियों के लिए नए समाधान ढूंढ़ना बेहद जरूरी है। विश्लेषणात्मक सोच हर स्तर पर इस संकटकाल में व्यापारों की मदद कर रहा है। ऐसे में इस स्किल की नियोक्ताओं के बीच काफी मांग है।

प्रकाश दुबे कानपुर वाला का ट्रेलर जारी होते ही आया विवादों के घेरे में

उपभोक्ताओं को सुविधा

प्रोफेशनल सर्विसेज फर्म केपीएमजी के अनुसार कोविड-19 ने व्यापारों को यह सबक सिखाया है कि कैसे एक बेहतरीन कस्टमर सर्विस सबकुछ बदल सकती है। महामारी के दौरान ऑनलाइन किराना सामान की आपूर्ति सीधे उपभोक्ताओं के घर तक करना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। इसके लिए कई रिटेलर को ऑनलाइन आना पड़ा। आप जिस भी सेक्टर में काम करना चाहते हैं उनके लिए एक सकारात्मक अनुभव बनाना बेहद जरूरी है।

Exit mobile version