Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यह महोत्सव भारत माता के सभी शहीदों के प्रति सम्मान व्यक्त करने का समारोह : योगी

cm yogi

cm yogi

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस शताब्दी महोत्सव का जो लोगो जारी किया गया है वो ‘स्वरक्तै: स्वराष्ट्रं रक्षे’ अर्थात हम अपने रक्त से अपने राष्ट्र की रक्षा करते हैं यानी ‘तेरा वैभव अमर रहे मां, हम रहें न रहें’  का भाव लिए हुए है।

सीएम योगी ने कहा कि चौरी-चौरा में देश की स्वाधीनता के लिए अमूल्य संघर्ष प्रारम्भ हुआ था, जिसमें पुलिस और स्थानीय जनता के बीच संघर्ष में तीन स्वतंत्रता सेनानी बलिदानी हो गए थे। इसके उपरांत 228 सेनानियों पर ब्रिटिश हुकूमत ने मुकदमा चलाया था। जिसमें 19 को मृत्युदंड, 14 को आजीवन कारावास दिया गया था। आज का यह आयोजन हम सभी के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है।

सीएम योगी संग 50 हजार लोगों ने एक साथ वंदे मातरम गाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

मैं विश्वास व्यक्त करता हूं कि हम सभी इन आयोजनों के माध्यम से स्वदेशी, स्वावलम्बन व स्वच्छता की ओर अग्रसर हो सकेंगे। आज प्रदेश के प्रत्येक शहीद स्मारक पर पुलिस बैंड से राष्ट्रभक्ति के गीतों एवं दीपोत्सव का कार्यकम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

आज से प्रदेश के सभी शहीद स्मारकों व स्थलों पर, 1857 से 1947 के बीच व स्वाधीनता के बाद भी विभिन्न युद्धों में देश की सीमाओं की रक्षा में शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए अगले एक वर्ष तक कार्यकम आयोजित किए जाएंगे। चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव का आयोजन आदरणीय प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं उनकी प्रेरणा से हो रहा है।

विराट कोहली की अगुवाई में चेन्नई टेस्ट फतह करने उतरेगा भारत

हम सभी जानते हैं कि 4 फरवरी, 1922 को गोरखपुर के चौरी-चौरा नामक स्थान पर एक ऐतिहासिक घटना हुई थी। इससे ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ भारत के स्वतंत्रता संग्राम को एक नई दिशा मिली थी। यह महोत्सव हमारे लिए भारत माता के उन सभी बलिदानियों के प्रति श्रद्धा एवं सम्मान व्यक्त करने का एक समारोह है।

Exit mobile version