Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डायबिटीज को कंट्रोल करता है ये जूस

karela juice to control Diabetes

करेले का जूस

डायबिटीज (Diabetes) पेशेंट को अपने खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। डायबिटीज शरीर में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है। अगर आपने खाने-पीने में थोड़ी सी भी कोताही बरती तो वो आपके शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है सबसे पहले आप अपनी सेहत के प्रति सचेत रहे।

डायबिटीज (Diabetes) रोगी लगातार घर पर मशीन के द्वारा भी अपना शुगर लेवल चेक करते रहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि ठीक तरह से दवाई लेने और मीठा न खाने पर भी शुगर लेवल इतना बढ़ जाता है कि बात चिंताजनक हो जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ देसी उपचार बताते हैं जिन्हें दवाइयों के साथ लेने से आपकी शुगर लेवल जल्द कंट्रोल हो सकती है।

मधुमेह के रोगियों के लिए करेला किसी औषधि से कम नही है। रोजाना सुबह उठकर निहारे मुंह करेले के जूस को पीने से शुगर लेवल जल्द कंट्रोल हो सकता है। करेले के जूस को दिन में 3 बार पी सकते हैं। 100 ग्राम पानी में 15 ग्राम करेले का जूस पीने से शुगर के मरीज की डायबिटीज जल्द कंट्रोल हो सकती है। इसके लिए या तो आप करेला का जूस या तो सुबह फ्रेश निकाल लें या फिर करेले को सुखाकर उसे पीसकर पाउडर बना लें। दोनों तरह से लेने पर मधुमेह के रोगियों को फायदा होगा।

मेथी, जामुन की गुठली, नीम की पत्ती और करेला का चूर्ण

डायबिटीज रोगियों के लिए कई चीजों को मिलाकर घर पर एक चूर्ण भी बना सकते हैं। ये चूर्ण डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर है। इस चूर्ण में आप मेथी के दाने, जामुन की गुठली, नीम की पत्ती और सूखा करेला का चूर्ण बना लें। इस चूर्ण का एक छोटा चम्मच पानी के साथ दिन में दो बार खा लें। इससे डायबिटीज कंट्रोल हो सकती हैं।

Exit mobile version